उत्तराखंडट्रेंडिंगबड़ी खबर

जवान,विज्ञानऔऱ भगवान ने कर दियाचमत्कार, उत्तरकाशी में कैसे हुई विश्वास की जीत!

Uttarkashi Tunnel Rescue:हर रोज नया दिन हो रहा था, हर रोज नई उम्मीद थी कि आज रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा हो जाएगा। लेकिन  कुछ ना कुछ परेशानी, कोई ना कोई तकनीकी खामी और नतीजा ये होता कि ऑपरेशन को रोकना पड़ता।बीते 17 दिनों से लगातार यही हो रहा था।लेकिन इन तमाम चुनौतियों पर भारी था मजदूरों का हौसला। सुरंग में कैद 41 मजदूरों की जोश भरी आवाज जब बाहर आती। तो रेस्क्यू ऑपरेशन की टीम का जोश भी सातवें आसमान पहुंच जाता। जोश, मेहनत, दुआएं…इन सबका परिणाम ये निकला की मजदूर बाहर आ गए।  आज जब नया सबेरा हुआ तो आज की सुबह बेहद अलग थी। क्योंकि 41 मजदूर बाहर आ चुके थे।

Also Read: Latest Hindi Bollywood News orry awatramani business । Bollywood Today in Hindi

41 मजदूर भले ही सुरंग में फंसे थे।लेकिन मजदूरों से भी ज्यादा उनका परिवार परेशान था।जिस दिवाली पर पूरा देश खुशी मना रहा था।उसी दिवाली पर 41 घरों में दीपक नहीं जले थे। किसी बाप का बेटा सुरंग में कैद था। तो किसी मां का लाल जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहा था। भैयादूज पर बहनें अपने भाई का इंतजार कर रहीं थीं,आंखों में आंसू थे।औऱ भरोसा देश के जाबांजों पर था कि 41 मजदूरों को जल्द बाहर निकाला जाएगा।

तमाम मुश्किलें, तमाम बाधाएं,  तमाम परेशानियों के बाद मजदूरों को  पहाड़ चीरकर बाहर निकाला गया है। उत्तरकाशी के सिल्क्यारा सुरंग में 17वें दिन मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया, जो कि रेस्क्यू टीम के लिए एक बड़ी सफलता थी, 400 घंटे के बाद मंगलवार रात करीब 7.30 मिनट पर मजदूरों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हुई। करीब 8.45 मिनट तक सभी 41 मजदूरों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। सुरंग से बाहर आए सभी मजदूरों को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने माला पहनाकर स्वागत किया। इसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मजदूरों से काफी देर तक बात कर उनका हालचाल जाना। मेडिकल चेकअप के बाद सभी मजदूरों को जिला अस्पताल भेज दिया गया है।’

Also Read: Latest Hindi Bollywood News orry awatramani business । Bollywood Today in Hindi

विज्ञान+ दुआओं का दौर+ भगवान= चमत्कार

मजदूरों को बचाने के लिए विज्ञान, दुआएं और भगवान के सामने प्रार्थनाएं…सब कुछ किया गया था, ताकि मजदूरों को जल्द से जल्द बचा लिया जाए। देश और विदेश की नजरें उत्तरकाशी पर थीं कि मजदूरों को कब बाहर निकाला जाएगा…सीएम पुष्कर सिंह धामी भी लगातार इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन पर नजर बनाए हुए थे, धामी खुद उत्तरकाशी में मौजूद थे। वो लगातार मजदूरों और अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने के बाद जब मजदूरों को बाहर निकाला गया तो सीएम धामी ने खुद मजदूरों का हालचाल जाना। फिलहाल सभी मजदूर पूरी तरीके से स्वस्थ हैं। सुरंग के बाहर मौजूद लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जवान और वहां मौजूद लोगों को मिठाई बांटी।  सीएम पुष्कर सिंह धामी ने ऐलान किया कि वहां पर एक भव्य मंदिर बनाया जाएगा, क्योंकि महादेव की कृपा से ही मजदूर सुरक्षित बाहर निकल पाए हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन पर PM की रही लगातार नजर

दरअसल आपको बता दें कि इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेश पर पीएम मोदी की नजर थी, प्रधानमंत्री लगातार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से रेस्क्यू ऑपरेशन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ( PM Narandra modi) ने टनल से बाहर आए 41 मजदूरों से फोन पर बातचीत भी की। पीएम मोदी ( PM narandra modi) ने रेस्क्यू ऑपरेशन को सफल बनाने वाले जवानों की सराहना करते हुए कहा कि उनकी बहादुरी और संकल्प-शक्ति ने हमारे मजदूर भाईयों को नया जीवन दिया है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button