ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

मोमोज ने दिल्ली के एक शख्स की ली जान! AIIMS ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली: मोमोज हर किसी की पसंद बन चुका है. आजकल मोमोज नॉर्थ इंडिया के सबसे पॉपुलर स्ट्रीट फूड बन चुके हैं. कई अलग-अलग तरह के फ्लेवर्स और शेप वाले ये मोमोज सस्ते और चटपटे होने के कारण इंडिया में बहुत जल्दी लोकप्रिय हो गए. मोमोज में मैदे की सॉफ्ट पतली पर्त के बीच स्पाइसी सब्जियों की फिलिंग होती है, इसलिए इन्हें बहुत आसानी से खाया जा सकता है. लेकिन आपको बता दे कि कि गलत तरीके से मोमोज खाना या निगलना जानलेवा भी हो सकता है? जी हां, हाल में ही दिल्ली के ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) ने एक खास चेतावनी जारी की, जिसमें उन्होंने बताया कि मोमोज को खाते समय किन बातों की सावधानी जरूरी है। एम्स की तरफ से ये चेतावनी एक घटना के बाद जारी की गई, जिसमें मोमोज के कारण गला चोक होने से एक व्यक्ति की मौत हो गई.

एम्स ने बताया कि दिल्ली के जिस 50 वर्षीय व्यक्ति की मोमोज खाने से मौत हुई है, उसकी मेडिकल जांच में पता चला था कि उसकी सांस की नली में एक मोमो फंस गया था, जिससे उसकी मौत हो गई थी.मोमोज के कारण दम घुटने और उससे न्यूरोजेनिक कार्डिएक अरेस्ट (Neurogenic cardiac arrest) आने की वजह से शख्स की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें- World Blood Donor Day 2022 के खास मौके पर जानें ब्लड डोनेशन के फायदे, क्या रक्तदान से दूर हो सकती है बीमारियां?

एम्स के विशेषज्ञों ने मोमोज खाने वालों को चेतावनी जारी करते हुए एडवाइजरी जारी की. इस एडवाइजरी में कहा गया कि मोमोज चिकना और फिसलने वाला होता है. यदि कोई मोमोज को ठीक से नहीं चबाएगा और उसे निगल लेगा तो उसका दम घुट सकता है. इसलिए हमेशा इस बात का खास ख्याल रखें.

डॉक्टर्स ने ये चेतावनी जारी की है कि मोमोज को निगलने से पहले अच्छी तरह चबाकर खाना चाहिए. दरअसल मोमोज मैदे से बना होता है और मैदा चिकना होता है. इसके अलावा मोमोज के ऊपरी पर्त पर इन्हें चिपकने से रोकने के लिए तेल भी लगा दिया जाता है. इस कारण से मोमोज काफी चिकना हो जाता है.

मोमोज की चटनी भी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. मोमोज की चटनी खाने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. इममें बहुत ज्यादा मात्रा में लाल मिर्च, तेल और मसालों का प्रयोग किया जाता है, जिसके कारण इस चटनी का ज्यादा सेवन बवासीर, अपच, सीने में जलन, पेट दर्द, एसिडिटी जैसी समस्याएं दे सकता है. इसके अलावा कच्चा मैदा होने के कारण ये कब्ज, अपच और बदहजमी का भी कारण बन सकता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button