Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

दिल्ली में ठंड का येलो अलर्ट जारी, यातायात प्रभावित

Weather Forecast: दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण कड़ाके की ठंड और कोहरे का सितम लगातार जारी है. भीषण घने कोहरे की स्थिति पूरे उत्तर भारत में बनी हुई है. पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं की वजह से मैदानी इलाकों में भीषण ठंड बढ़ गई है. कड़के की ठंड और भीषण कोहरे के चलते सड़क यातायात के साथ ही हवाई सेवाएं और रेलवे प्रभावित हुईं हैं. हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल, पंजाब, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड ने कहर बरपाया हुआ है. भीषण कोहरे के चलते वाहन सड़कों पर रेंगते हुए नजर आ रहे है.

Also Read: Latest Hindi News Weather Forecast । News Today in Hindi

दिल्ली में ठंड का येलो अलर्ट जारी

शनिवार यानी सुबह दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहा. इसके साथ ही कई जगहों पर दृश्यता शून्य रही. मौसम विभाग ने आज शनिवार और कल रविवार को सर्दी का यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही अभी कोहरा कुछ दिन तक सुबह और शाम को परेशान करने वाला है. ठंडा मौसम और सर्द हवाएं लोगों की दुश्वारियां बढ़ाएंगी. दिन में बादल के छाये रहने से रात का तापमान कुछ बढ़ सकता है. अनुमान लगाया जा रहा है कि 10 जनवरी तक न्यूनतम तापमान बढ़कर 8 डिग्री तक पहुंच सकता है. जबकि अधिकतम तापमान स्थिर रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. शीतलहर की वजह से कई ट्रेनों की देरी चलने से हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

दिल्ली में 5 वर्ष की सबसे सर्द सुबह

गलन भरी सर्दी का दौर उत्तर भारत में जारी है. पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, हरियाण और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बीते शुक्रवार को इस सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम पारा सामान्य से 3 डिग्री लुढ़ककर 3.9 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है जो बीते 5 वर्ष का सबसे कम तापमान है. इसके साथ ही कोहरे की वजह से दिल्ली आने वाली लगभग 200 ट्रेनें 6 घंटे तक की देरी से चलीं है. इसके साथ ही लगभग 500 से अधिक उड़ानें प्रभावित रहीं. वहीं लोग शीतलहर से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में यह शून्य के करीब पहुंच गया. पंजाब के अमृतसर में पारा 1.4 डिग्री दर्ज किया. वहीं बठिंडा में यह दो डिग्री दर्ज किया गया है. इसके साथ ही हरियाणा के नारनौल में सबसे कम 2.2 डिग्री और हिसार में 2.6 डिग्री व झज्जर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस रहा. पंजाब और हरियाणा इन दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्से घने कोहरे की चपेट में भी रहे. वहीं राजस्थान के माउंट आबू में बीते शुक्रवार को न्यूनतम पारा माइनस एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. यहीं हाल बीते गुरुवार को माइनस 3डिग्री सेल्सियस था. इसकी वजह से प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में कई जगह बर्फ की हल्की सी परत भी देखने को मिली है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

4 दिन तक उत्तराखंड में रहेगी शीत दिवस जैसी स्थिति

प्रदेश के कुछ जिलों में शनिवार यानी आज से अगले 4 दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी. मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक देहरादून, नैनीताल, पौड़ी, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार जिले में 16 जनवरी तक घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चलने के आसार हैं

पंजाब में रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पंजाब में आज के लिए कोहरे का रेड अलर्ट और इसके अगले 3 दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. अलर्ट के मुताबिक पंजाब में बेहद घना कोहरा छाए रहने के साथ-साथ शीत लहर भी चलेगी. कोल्ड डे की स्थितियां भी बनी रहने की संभावना हो सकती. वहीं रविवार को खास तौर से सीवियर कोल्ड वेव चलने की भविष्यवाणी की गई है विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम शुष्क बना रहेगा.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

हरियाणा में भी रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने हरियाणा में आज के लिए 8 शहरों में घने कोहरे और सीवियर कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें कुरुक्षेत्र, अंबाला, करनाल, कैथल, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, मेवात और पलवल शहर शामिल हैं. बाकी शहरों में ऑरेज अलर्ट जारी है. मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने जानकारी देते हुए बताया कि अगले 4 से 5 दिन तक कड़ाके की ठंड के आसार हैं. न्यूनतम तापमान में भी अगले 4 दिन बदलाव की कोई संभावना नहीं है. उसके बाद कुछ राहत मिलने की संभावना हो सकती है.

उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने घोषित किया कोल्ड डे

उत्तर प्रदेश में बीते शुक्रवार को प्रयागराज, गोरखपुर, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, बहराइच, वाराणसी, बस्ती, फुर्सतगंज, शहजहांपुर में दिन का तापमान सामान्य से भी कम रहा. मौसम विभाग ने यहां पर कोल्ड डे घोषित किया है.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button