Live UpdateSliderतिकड़म्बाजीन्यूज़राजनीति

2024 Lok Sabha Elections Update: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का यूपी मे बड़ा दाव , 14 सीटों पर उम्मीदवारों के सौंपे नाम

BJP's big stake in UP for Lok Sabha elections

2024 Lok Sabha Elections Update: 2019 लोकसभा चुनाव में BJP को जिन सीटो पर हार मिली थी बीजेपी नेतृत्‍व फिर से इन्हीं सीटों को जीतने के लिए पूरी ताकत लगा सकती हैं। राजनीति मे कहा जाता है कि दिल्ली का रास्ता यूपी से ही होकर निकलता है ऐसी मे बीजेपी अपना 400 प्लस का टारगेट पूरा करने के लिए यूपी की 80 की 80 सीटें जीतने की तैयारी कर रही है। आपको बता दे 2019 लोकसभा चुनाव में BJP को यूपी में 14 सीटों पर मात मिली थी। इनमें गाजीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, अंबेडकरनगर, लालगंज, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती,जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल और रायबरेली सीट शामिल है। अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय नेतृत्‍व पहले इन्‍हीं सीटों पर प्रत्‍याशी घोषित कर सकता है।

पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में हारी हुई 14 सीटों पर इस बार परिणाम बदलने के लिए बीजेपी खूब पसीना बहा रही है। प्रदेश में इस बार सबसे पहले इन सीटों पर ही भाजपा उम्मीदवार घोषित कर सकती है। शनिवार को दिल्ली में केंद्रीय नेतृत्व के सामने प्रदेश के सरकार-संगठन के चेहरों ने संभावित उम्मीदवारों का पैनल भी रख दिया है। अगले हफ्ते केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक प्रस्तावित है। उसमें नाम तय किए जा सकते हैं।

बीजेपी के केंद्रीय कार्यालय पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृहमंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, संगठन महामंत्री धर्मपाल, डिप्टी सीएम केशव मौर्य व ब्रजेश पाठक मौजूद रहे। इस दौरान 2019 में यूपी में विपक्ष के कब्जे में गई गाजीपुर, घोसी, नगीना, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर, लालगंज, जौनपुर, मैनपुरी, मुरादाबाद, संभल और रायबरेली सीट के लिए प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा हुई। पार्टी ने हर सीट पर तीन-तीन नामों का पैनल सौंपा है।

दूसरे दलों के चेहरों पर भी नजर

भाजपा की नजर UP में मिशन 80 पर है, इसलिए जिताऊ चेहरों पर दांव लगाने के लिए कुछ सीटों पर दूसरे दलों के ‘आकांक्षियों’ को भी मौका दिया जा सकता है। अंबेडकरनगर, लालगंज, श्रावस्ती इनमें शामिल है। हारी सीटों में शामिल बिजनौर पर भाजपा खुद लड़ेगी या गठबंधन होने पर रालोद को देगी, इस पर चेहरे का चयन तय होगा। सूत्रों की मानें तो यूपी की पहली सूची में में हारी सीटों के अलावा कुछ और वीआईपी सीटों पर भी नाम का ऐलान हो सकता है। बैठक में पार्टी के चुनावी अभियानों की दशा-दिशा व भावी रणनीति पर भी मंथन हुआ।

परियोजनाओं-कार्यक्रमों के जरिए पीएम का यूपी में नियमित दौरा जारी है। यह सिलसिला और भी तेज होगा। यूपी में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाओं पर भी बातचीत के कयास लगाए जा रहे हैं। एनडीए का हिस्सा होने के बाद सुभासपा जैसे दल भागीदारी के लगातार इंतजार में है। मंगलवार को होने वाले राज्यसभा चुनाव की रणनीति व संभावनाओं की जानकारी भी केंद्रीय नेतृत्व को दी गई।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button