Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरसेहतनामा

World Brain Tumour Day 2024: ब्रेन ट्यूमर के 5 चौंकाने वाले संकेत

5 shocking signs of brain tumour

World Brain Tumour Day 2024: हर साल 8 जून को मनाया जाने वाला विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस, ब्रेन ट्यूमर के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और इस गंभीर स्थिति से प्रभावित लोगों की सहायता करता है। जैसा कि हम विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2024 मना रहे हैं, ब्रेन ट्यूमर के सूक्ष्म और आश्चर्यजनक लक्षणों के बारे में खुद को शिक्षित करना महत्वपूर्ण है। इन शुरुआती लक्षणों को पहचानने से समय पर निदान और उपचार हो सकता है, परिणामों में सुधार हो सकता है और संभावित रूप से जान बच सकती है।

ब्रेन ट्यूमर क्या है?

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में या उसके आस-पास स्थित कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि है। ये ट्यूमर मस्तिष्क के ऊतकों के भीतर या आस-पास के क्षेत्रों जैसे कि नसों, पिट्यूटरी ग्रंथि, पीनियल ग्रंथि और मस्तिष्क की सतह को ढकने वाली झिल्लियों में विकसित हो सकते हैं। मस्तिष्क में सीधे उत्पन्न होने वाले ट्यूमर को प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर के रूप में जाना जाता है। इसके विपरीत, जब कैंसर शरीर के किसी अन्य भाग से मस्तिष्क में फैलता है, तो परिणामी ट्यूमर को द्वितीयक या मेटास्टेटिक ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है।

विभिन्न प्रकार के ब्रेन ट्यूमर पर चर्चा करते समय, यशोदा हॉस्पिटल्स हैदराबाद में एक वरिष्ठ सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट और क्लिनिकल डायरेक्टर डॉ. जी. वी. सुब्बैया चौधरी ने जानकारी दी। “विभिन्न प्रकार के प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर मौजूद हैं। ये कैंसरयुक्त, गैर-कैंसरयुक्त या सौम्य ब्रेन ट्यूमर हैं। गैर-कैंसरयुक्त ब्रेन ट्यूमर समय के साथ बढ़ सकते हैं और मस्तिष्क के ऊतकों पर दबाव डाल सकते हैं। उन्होंने कहा, “अन्य ब्रेन ट्यूमर ब्रेन कैंसर होते हैं, जिन्हें घातक ब्रेन ट्यूमर भी कहा जाता है, जो तेजी से बढ़ सकते हैं। कैंसर कोशिकाएं मस्तिष्क के ऊतकों पर आक्रमण कर उन्हें नष्ट कर सकती हैं।”

ब्रेन ट्यूमर के प्रकार:

शोधकर्ताओं ने 150 से ज़्यादा अलग-अलग ब्रेन ट्यूमर की पहचान की है और उनमें से कुछ इस प्रकार हैं:

  1. ग्लियोमास और संबंधित ब्रेन ट्यूमर
  • कोरॉइड प्लेक्सस ट्यूमर
  • भ्रूण ट्यूमर
  • जर्म सेल ट्यूमर
  • पीनियल ट्यूमर
  • मेनिंगियोमास
  • ध्वनिक न्यूरोमा जैसे तंत्रिका ट्यूमर, जिसे श्वानोमा भी कहा जाता है
  • पिट्यूटरी ट्यूमर

ब्रेन ट्यूमर के संकेत और लक्षण:

ब्रेन ट्यूमर के संकेत और लक्षण ब्रेन ट्यूमर के आकार और स्थान पर निर्भर करते हैं। लक्षण इस बात पर भी निर्भर कर सकते हैं कि ब्रेन ट्यूमर कितनी तेज़ी से बढ़ रहा है, जिसे ट्यूमर ग्रेड भी कहा जाता है।

कुछ सामान्य संकेत और लक्षण

  1. सिरदर्द
  2. दौरे
  3. सोचने, बोलने या शब्दों को खोजने में कठिनाई
  4. व्यक्तित्व या व्यवहार में परिवर्तन
  5. शरीर के एक हिस्से या एक तरफ कमज़ोरी, सुन्नता या हरकत में कमी
  6. संतुलन या चक्कर आने में कठिनाई
  7. सुनने में कठिनाई, देखने में कठिनाई या गंध की कमी जैसे संवेदी परिवर्तन
  8. स्मृति हानि

ब्रेन ट्यूमर जो कैंसर नहीं होते हैं, वे धीरे-धीरे विकसित होने वाले लक्षण पैदा करते हैं। गैर-कैंसर वाले ब्रेन ट्यूमर को सौम्य ब्रेन ट्यूमर भी कहा जाता है। वे सूक्ष्म लक्षण पैदा कर सकते हैं जिन्हें आप पहले नोटिस नहीं करते हैं। लक्षण महीनों या सालों में बदतर हो सकते हैं।

ब्रेन ट्यूमर सिरदर्द:

सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का सबसे आम लक्षण है। सिरदर्द तब हो सकता है जब बढ़ता हुआ ब्रेन ट्यूमर अपने आस-पास की स्वस्थ कोशिकाओं पर दबाव डालता है या अगर मस्तिष्क में सूजन सिर में दबाव बढ़ाती है और सिरदर्द का कारण बनती है। सिरदर्द कभी भी हो सकता है और अक्सर सुबह उठने पर बदतर होता है। ब्रेन ट्यूमर सिरदर्द खांसने या जोर लगाने पर दर्द पैदा कर सकता है। ब्रेन ट्यूमर वाले लोग अक्सर रिपोर्ट करते हैं कि सिरदर्द तनाव सिरदर्द या माइग्रेन जैसा लगता है। मस्तिष्क के विभिन्न भागों में ब्रेन ट्यूमर अलग-अलग लक्षण पैदा कर सकते हैं।

मस्तिष्क के सामने के हिस्से में ब्रेन ट्यूमर: फ्रंटल लोब मस्तिष्क के सामने होते हैं। वे सोच और गति को नियंत्रित करते हैं। फ्रंटल लोब ब्रेन ट्यूमर संतुलन की समस्या और चलने में परेशानी पैदा कर सकता है। व्यक्तित्व में बदलाव, जैसे कि भूलने की बीमारी और सामान्य गतिविधियों में रुचि की कमी हो सकती है।

मस्तिष्क के बीच में ब्रेन ट्यूमर: वे स्पर्श, स्वाद, गंध, दृष्टि और सुनने के बारे में जानकारी को संसाधित करने में मदद करते हैं। पार्श्विका लोब ब्रेन ट्यूमर इंद्रियों से संबंधित समस्याएं पैदा कर सकता है। उदाहरणों में दृष्टि संबंधी समस्याएं और सुनने की समस्याएं शामिल हैं।

मस्तिष्क के पिछले हिस्से में ब्रेन ट्यूमर: ओसीसीपिटल लोब मस्तिष्क के पिछले हिस्से में होते हैं। वे दृष्टि को नियंत्रित करते हैं। ओसीसीपिटल लोब ब्रेन ट्यूमर दृष्टि हानि का कारण बन सकता है।

मस्तिष्क के निचले हिस्से में ब्रेन ट्यूमर: टेम्पोरल लोब मस्तिष्क के किनारों पर होते हैं। वे यादों और इंद्रियों को संसाधित करते हैं। टेम्पोरल लोब ब्रेन ट्यूमर स्मृति समस्याओं का कारण बन सकता है।

ब्रेन ट्यूमर का निदान कैसे किया जाता है?

न्यूरोलॉजिकल परीक्षा, जिसमें निम्नलिखित में परिवर्तन शामिल हैं:

  1. संतुलन और समन्वय
  2. मानसिक स्थिति
  3. श्रवण
  4. दृष्टि
  5. प्रतिवर्त

ब्रेन ट्यूमर के निदान के लिए कई परीक्षण, जिनमें शामिल हैं:

  1. ब्रेन सीटी या एमआरआई
  2. बायोप्सी
  3. ट्यूमर मार्कर जैसे विशेष परीक्षण

ब्रेन ट्यूमर का उपचार कई कारकों पर निर्भर करता है, जिनमें शामिल हैं:

  1. ट्यूमर का स्थान, आकार और प्रकार
  2. ट्यूमर की संख्या
  3. आपकी आयु
  4. आपका समग्र स्वास्थ्य

ब्रेन ट्यूमर के उपचार में अक्सर कई तरह की थेरेपी शामिल होती हैं और उपचार के विकल्पों में ये शामिल हो सकते हैं:

  1. ब्रेन सर्जरी
  2. रेडिएशन थेरेपी
  3. रेडियोसर्जरी
  4. कीमोथेरेपी
  5. इम्यूनोथेरेपी
  6. लक्षित थेरेपी

ब्रेन ट्यूमर की रोकथाम:

ब्रेन ट्यूमर को रोकने का कोई तरीका नहीं है। ब्रेन ट्यूमर के बढ़ते जोखिम वाले लोग स्क्रीनिंग टेस्ट पर विचार कर सकते हैं। स्क्रीनिंग ब्रेन ट्यूमर की रोकथाम में मदद नहीं करती है। लेकिन स्क्रीनिंग ब्रेन ट्यूमर का पता लगाने में मदद कर सकती है जब यह छोटा होता है और उपचार सफल होने की अधिक संभावना होती है।

अगर परिवार में ब्रेन ट्यूमर या वंशानुगत सिंड्रोम का इतिहास है जो ब्रेन ट्यूमर के जोखिम को बढ़ाता है, तो ब्रेन ट्यूमर स्क्रीनिंग टेस्ट पर विचार किया जा सकता है। परीक्षण में दृष्टि, श्रवण, संतुलन, समन्वय और सजगता का परीक्षण करने के लिए इमेजिंग टेस्ट या न्यूरोलॉजिकल परीक्षा शामिल है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button