न्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

सूडान में जारी रक्तरंजित गृहयुद्ध के बीच भारत की सबसे बड़ी चुनौती 3700 भारतीयों को बाहर निकलने की है

Sudan kaveri Operation: सूडान में जारी खूनी लड़ाई का अंत कब होगा यह तो कोई नही जानता लेकिन सूडान में फंसे करीब 3700 भारतीयों की सुरक्षित वापसी कैसे होगी इसको लेकर भारत सरकार को चिंता कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है ।यह बात सुर है कि दो दिन पहले ही भारत सरकार ने सूडान से सोने लोगों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी की शुरुआत की है लेकिन इस ऑपरेशन के जरिए कान तक भारतीयों को वापस लाया जाएगा कहा नही जा सकता । खुशी इस बात की है कि मोदी सरकार किसी भी सूरत में भारतीयों को सुरक्षित वापस लाने को कटिबद्ध हैं ।(latest news about Sudan)


सरकारी आंकड़ा के मुताबिक सूडान में जारी गृहयुद्ध में अब तक 590 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब चार हजार से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं ।इन घायलों में ज्यादातर की हालत काफी नाजुक बताई जा रही है ।खबर के मुताबिक इस युद्ध में एक भारतीय की मौत भी हुई है ।वह केरल का रहने वाला बताया जा रहा है ।(sudan operation)
सूडान में सबसे ज्यादा भारतीय काम की तलाश में जाते हैं ।और किसी भी देश के सबसे ज्यादा लोग जो वहां फंसे हुए हैं इनमे भारतीय ही हैं । हालाकि कई और देश भी बड़े स्तर पर अपने नागरिकों को लगातार बाहर निकल रहे हैं लेकिन भारत की तरफ से जो कारवाई की गई है वह काफी देर से हुई है ।


बता दें कि सूडान में जारी लड़ाई सेना और पारा मिलिट्री फोर्स के बीच है । 2021 के अक्टूबर में नागरिकों और सेना की संयुक्त सरकार का तख्तापलट कर दिया गया था ।उसके बाद ही सेना और अर्धसैनिक बल के बीच घमासान मचा हुआ है । बता दें की अभी सेना की कमान अब्देल फतेह के हाथ में है और आरएसएफ की कमान हमदान दगालो के पास है । एक परिषद के जरिए सेना और आरएसएफ़ मिलकर सरकार चला रहे थे ।लेकिन सेना ने अर्धसैनिक बल आरएसएफ को खतरा मानते हुए सेना में बड़ा बदलाव किया और फिर गृहयुद्ध छिड़ गया ।सेना और आरएसएफ़ के बीच ताकत की आजमाइस के रूप में इस खूनी युद्ध को देखा जा सकता है(news update about sudan)


हालाकि दुनिया के दबाव की वजह से अभी 72 घंटे लिए सिजफायर की व्यवस्था की गई ताकि बाहरी देश के लोग वहां से निकल जाए ।लेकिन अभी की इलाको में खूनी खेल की खबरे आ रही है । भारतीय काफी डरे हुए हैं ।सूडान की सड़के लाशो से भरी हुई है ।

Read also: Kedarnath Dham Yatra 2023: प्लास्टिक की प्लेट और ग्लास पर लगा प्रतिबंध! अब किस तरह परोसे जाएंगे केदारनाथ यात्रा मार्ग पर व्यंजन


अब भारत सरकार के सामने चुनौती यह है कि वह जल्द से जल्द अपने लोगों को सूडान से निकाल ले ।ऑपरेशन कावेरी जारी है और अभी तक पहला जत्था वहा से लाया गया है ।उम्मीद की जा सकती है कि समय रहते सभी भारतीय वहां से निकल जायेंगे ।भारत सरकार भी इसी कोशिश में जुटी है ।( India kaveri operation)

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button