अंदर की बातट्रेंडिंगन्यूज़

NASA : चंद्रमा के बेहद नजदीक आ रही मानव जाति

‘आर्टेमिस वन मिशन’ के दौरान 28 नवंबर को ओरियन अंतरिक्ष यान पृथ्वी से अपनी अधिकतम दूरी पर पहुंच गया, जब यह हमारे गृह ग्रह से 268,563 मील दूर था.

नासा ( NASA) के मिशन से लेकर चंद्रमा के रहस्य का पता लगाने में लगे निजी अंतरिक्ष यानों की वजह से मानव जाति चंद्रमा के और निकट पहुंच रही है। साल 2023 व 24 में इंसान को चंद्रमा पर भेजने का प्रयास जारी है.


नासा (NASA) के मिशन से लेकर चंद्रमा के रहस्य का पता लगाने में लगे निजी अंतरिक्ष यानों की वजह से इंसानी जाति चंद्रमा के और पास पहुंच रही है. साल 2023 और 24 में इंसान को चंद्रमा की सतह पर भेजने का प्रयास जारी है. ‘आर्टेमिस वन मिशन’ के दौरान 28 नवंबर को ओरियन अंतरिक्ष यान पृथ्वी से अपनी अधिकतम दूरी पर पहुंच गया, जब यह हमारे गृह ग्रह से 268,563 मील दूर था.नासा के इंसानी अंतरिक्ष यान कार्यक्रमों के लिए उपलब्धियों के बीच एजेंसी ने पहली बार अपने स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया, जिसने नासा के ओरियन अंतरिक्ष यान को एक ऐसे रास्ते पर खड़ा कर दिया, जो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए बनाए गए किसी भी अंतरिक्ष यान से पहले की तुलना में कहीं ज्यादा यात्रा करता है.


नासा (NASA) ने बूस्टर सेगमेंट पूरा कर लिया है और आर्टेमिस मिशन 3 के लिए कैनेडी के लिये इंजन सेक्शन दिया है, जो 50 से अधिक सालों के बाद इंसान चांद की सतह पर वापसी होगी जहां पहली महिला उतरेगी. नासा ने कई मुख्य आर्टेमिस मील के पत्थर भी पूरे किए हैं, जो न केवल चांद की सतह पर इंसान की वापसी निश्चित करेंगे, बल्कि मंगल पर पहले अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने की तैयारी में चंद्रमा पर और उसके आसपास दीर्घकालिक खोज करेंगे. नासा ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास 13 लैंडिंग इलाकों की पहचान की है, जहां चांद पर अगले अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री आर्टेमिस 3 के दौरान उतर सकते हैं. स्पेससूट सहित मूनवॉकिंग सिस्टम प्रदान करने के लिए एक्सिओम स्पेस का चयन किया, जिसका उपयोग अंतरिक्ष यात्री आर्टेमिस तीन के दौरान करेंगे। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए नए स्पेससूट विकसित करने के लिए कोलिन्स एयरोस्पेस को एक कार्य आदेश प्रदान किया.

News Watch India


नासा (NASA) ने आर्टेमिस मिशन के दौरान एक दूसरे चालक दल के लैंडिंग प्रदर्शन मिशन सहित चंद्रमा की लंबी अवधि के मानव अन्वेषण के लिए एजेंसी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपनी स्टार शिप इंसान की लैंडिंग प्रक्रिया को ज्यादा विकसित करने के लिए स्पेस एक्स को एक अनुबंध संशोधन से सम्मानित किया ओर कंपनियों को प्रस्ताव देने के लिए एक कॉल की घोषणा की. टिकाऊ चंद्र लैंडर विकास के लिए एजेंसी आर्टेमिस -4 से परे चंद्रमा लैंडिंग की ताल की दिशा में काम करती है.इसने लूनर टेरेन व्हीकल सेवाओं के प्रस्तावों के लिए एक मसौदा अनुरोध जारी किया है, ताकि भविष्य के आर्टेमिस मिशनों के लिए दबाव वाले रोवर संचालन और मूनवॉक का परीक्षण करने के लिए नकली चंद्र वातावरण में चालक दल से कंपनियों की प्रतिक्रिया और संपूर्ण रेगिस्तान एनालॉग मिशन को पूरा किया जा सके.


जापान अरबपति युसाकू मेजावा ने इसी माह में चंद्रमा के चारों तरफ एक स्पेसएक्स उड़ान पर कलाकारों और रचनात्मक पेशेवरों को ले जाने वाले आठ व्यक्तियों के निजी मिशन की घोषणा की. चालक दल में डीजे स्टीव अओकी, संगीतकार चोई सेउंग ह्यून, कोरियोग्राफर और कलाकार येमी ए.डी., फोटोग्राफर रियानोन एडम, यूट्यूबर टिम डोड, फोटोग्राफर करीम इलिया, फिल्म एक्ट्रेस ब्रेंडन हॉल और एक्ट्रेस देव डी. जोशी होंगे. इसके अलावा स्नोबोर्डर कैटिलिन फारिंगटन और डांसर मियू के रूप में बैकअप चालक दस्ते के सदस्य होंगे. मेजावा ने घोषणा के साथ एक वीडियो में कहा, “मुझे उम्मीद है कि हर कोई उस जिम्मेदारी को पहचानेगा, जो पृथ्वी को छोड़ने, चंद्रमा की यात्रा करने और वापस आने के साथ आती है”

यह भी पढ़ें : Beer Bal Divas: CM धामी बोले- नई पीढी को साहिबजादों के पराक्रम, शौर्य से अवगत कराएंगे


दसरल, द वर्ज के मुताबिक, माइजावा ने अपने डियरमून मिशन के हिस्से के रूप में कलाकारों के साथ 2023 की शुरुआत में यात्रा पर जाने की योजना बनाई है. 2018 में स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने खुलासा किया कि जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन कपड़ों के खुदरा विक्रेता जोजोटाउन के संस्थापक मेजवा कंपनी के भविष्य के रॉकेट, बिग फाल्कन रॉकेट पर चंद्रमा के चारों ओर सवारी करने वाले पहले निजी ग्राहक होंगे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button