ट्रेंडिंगसेहतनामा

दिल के दौरे से बचने के लिए अपनाएं 6 आसान तरीके, सेहत रहेगी दुरुस्त

नई दिल्ली: हार्ट हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग होता है। ये मनुष्य के जन्म से लेकर मौत कर काम करता रहता है। हार्ट एक मिनट में लगभग 72 बार धड़कता है। हार्ट का ख़्याल रखना बेहद ज़रुरी होता है। कोरोना काल के दौरान बहुत सारे लोगों की समय पर इलाज नहीं मिलने के कारण हार्ट अटैक से मौत भी हुई थी।

30 साल से अधिक उम्र के लोगों में हार्ट अटैक का ज़्यादा ख़तरा रहता है। इस उम्र में इंसानों के
रक्तचाप का संतुलन बिगड़ने लगता है, रक्तचाप बढ़ने और कम होने लगता है। वहीं उम्र 40 पार करने के बाद हार्ट अटैक का भी खतरा महसूस होने लगता है, तो फिर इस समस्या से निपटने के लिए हमें क्या करना चाहिए।

धूम्रपान और शराब पीना बंद करें

अगर दिल को स्वस्थ रखना है तो सबसे पहले धूम्रपान बंद करना पड़ेगा। क्योंकि धूम्रपान और शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। शराब से लिवर भी डैमेज होने का ख़तरा रहता है।

ब्लड शुगर लेवल चेक करते रहें

उम्र बढ़ने के साथ शुगर लेवल की जांच जरूरी है। बढ़ा हुआ शुगर लेवल धमनियों की ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बन सकता है, और ऑक्सीजन युक्त रक्त प्रवाह को बाधित कर सकता है।

5 Ways to Reduce the Risk of Heart Attack | हार्ट अटैक के जोखिम से बचने के  लिए अपनाएं ये 5 आसान तरीके | Patrika News
Adopt  6 easy ways to avoid heart attack, health will be fine

फोन का प्रयोग कम करें
वर्तमान समय में हम और आप एक डिजिटल वर्ल्ड में रहते हैं। जिसमें ख़ुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल है। डिजिटल उपकरणों के प्रयोग से हम अपनी आंखों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। डॉक्टरों के अनुसार जो लोग फोन से चिपके रहते हैं। इनमें तनाव का ख़तरा ज्यादा होता है।

पौष्टिक एंटीऑक्सीडेंट आहार लें

पौष्टिक आहार हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। अगर आप चाहते हैं कि हमारा दिल ठीक से काम करे तो अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3, फाइबर, प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, क्योंकि ये अच्छे कोलेस्ट्रोल से भरपूर होते हैं। आपको अपने डाइट में हर दिन फलों और हरी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए। इसके बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button