ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

भारत ने कनाडा को याद दिलाई ‘औकात’, दुनिया के सभी देशों ने ट्रूडो को फटकारा!

Prime Minister of Canada Justin Trudeau: खालिस्तानी आतंकवादियों को पालने वाले जस्टिन ट्रूडो (Justin trudeau) को लेकर कनाडा के लोग उस दिन को कोस रहे होंगे, जब ट्रूडो (Justin Trudeau) ने कनाडा की कमान संभाली थी। जी हां, भारत ने जैसे ही खालिस्तानी आतंकवादियों की कमर तोड़ने का अभियान छेड़ा, वैसे ही कनाडा सरकार तिलमिलाने लगी है। अब कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर (Canadian Defense Minister Bill Blair) ने ट्रूडो (Justin Trudeau) वाला खालिस्तानी राग अलापना शुरु कर दिया है। हालांकि विदेशी मीडिया (foreign media) ने कनाडा की सरकार (Government of Canada) से जानना चाहा कि भारत आपसे नाराज़ है, कैसे मनाएंगे तो झूठ बोलने के साथ-साथ भारत से संबंधों की अहमियत को भी गिनाया। कनाडा के रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर (Canadian Defense Minister Bill Blair) ने कहा कि हाल ही में हमने उन क्षेत्रों में व्यापारिक समझौते किए हैं, हम वहां और अन्य प्रशांत क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और पेट्रोलिंग बढ़ा रहे हैं, भारत के साथ हमारे संबंध बेहद महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अपने नागरिकों को बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है।

Justin Trudeau

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India

जाहिर तौर पर कनाडा की सरकार को ये बात अच्छे से पता है कि जिस तरह से ट्रूडो (Justin Trudeau) कनाडा के लिए मुसीबत खड़ी करते जा रहे हैं, भविष्य में इसे समेट पाना मुश्किल होगा। आपको बता दें कि कनाडा के हमदर्द रहे पश्चिमी देशों का कनाडा के प्रति नज़रिया बदल रहा है। जबकि सउदी अरब से पहले ही संबंध खराब हैं। यही नहीं चीन से भी कनाडा का 36 का आंकड़ा है।

अब इस बीच बलोच ह्यूमन राइट्स काउंसिल ने कनाडा में बलूच कार्यकर्ता करीमा बलूच की रहस्यमय मौत पर कनाडा सरकार के रुख पर नाराज़गी जताई है। उन्होंने सीधे ट्रूडो पर वार करते हुए कहा है कि पीएम ट्रूडो की बलूच के मामले में ‘चुप्पी’ निज्जर की मौत पर ‘भावुक भाषणों’ के बिल्कुल अलग है’। ट्रूडो पर उन्होंने वोटों की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए इशारा किया कि उन्हें बस खालिस्तानी वोटों की चिंता है। दरअसल, करीमा बलोच पाकिस्तान की हुकूमत से टक्कर लेने वाली वह महिला रही हैं, जिसने बलूचिस्तान को पाकिस्तान से आजाद कराने की आवाज को पूरे प्रांत में मुखर बना दिया था। जाहिर है आतंकियों की मौत पर आंसू टपकाने वाले ट्रडो के पास करीमा बलोच की रहस्यमय मौत की जांच को लेकर कोई भी जवाब नहीं है।

Justin Trudeau

Read: खालिस्तानियों के खात्मा के लिए प्लान तैयार, हिंदुस्तान के धुआंधार एक्शन से कांपा कनाडा!

इजरायल ने कनाडा पर किया वार

भारत के बाद अब इज़रायल ने भी कनाडा पर बड़ा हमला किया है। हिटलर की नाजी एसएस आर्मी के एक पूर्व अधिकारी को कनाडा की संसद में खड़े होकर सम्मानित किया गया था हालांकि विरोध के बाद अब कनाडा को माफी मांगनी पड़ी है।

कनाडा के लोगों में नाराजगी

दरअसल, कनाडा के लोग भी अच्छे से समझते हैं कि भारत के साथ रिश्ते नहीं सुधरे तो उनके लिए कितनी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। इसीलिए कनाडा के लोगों में अपने प्रधानमंत्री को लेकर गुस्सा है। उनका कहना है कि एक सीमा के दायरे में ही कोई मांग होनी चाहिए, अपनी भावनाओं और भाषा पर नियंत्रण रख कर हमें अपनी बात करनी चाहिए।

भारत दुनिया में शांति का संदेश लेकर वसुधैव कुटुंकब की बात लगातार कर रहा है, देखना तो ये भी है कि जब सयुंक्त राष्ट्र में भारत के विदेश मंत्री संबोधन देंगे तो आतंकवादियों की पनाहगार जमीनों पर कैसे वो दुनिया को आगाह करेंगे। दूसरी ओर पश्चिमी देश भी G20 में आकर साफ कर चुके हैं कि भारत उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है, जबकि कनाडा खुद ही अपनी साख पर कुल्हाड़ी चला रहा है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button