ट्रेंडिंगन्यूज़

APJ Abdul Kalam birthday: डॉ. एपीजे कलाम की जयंती आज, लाखों छात्रों के लिए सफलता की कुंजी है मिसाइल मैन, प्रेरणा देते है उनके विचार

नई दिल्ली: भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती (APJ Abdul Kalam birthday) आज मनाई जा रही है. अब्दुल कलाम का पूरा नाम अवुल पकिर जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम है. कलाम जी का जन्म जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम के गरीब परिवार में हुआ था. उनके पिता मछुवारों को किराए पर नाव देते थे.

कलाम ने बचपन में बहुत संघर्ष किया है. 1939 द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इमली के बीज बेचने से लेकर रामेश्वरम रेलवे स्टेशन पर अखबार का काम किया. उस समय उनकी उम्र महज 8 वर्ष थी. वे बचपन से पढ़ाई में अच्छे थे, इसलिए पिता ने भी बाहर जाकर पढ़ने की इजाजत दे दी थी. पिता चाहते थे वे बड़े होकर कलेक्टर बने. भारत के 11वें राष्ट्रपति व मिसाइलमैन के नाम से मशहूर एपीजे अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam birthday) की आज 91वीं जयंती है.

ये भी पढ़ें- Robbie Coltrane Dies: नही रहें दुनिया के चहेते हैरी पॉटर के हैग्रिड, 72 साल की उम्र में सबको कह गए अलविदा

15 अक्टूबर 2010 को संयुक्त राष्ट्र ने हर वर्ष 15 अक्तूबर को एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिवस को विश्व छात्र दिवस के रूप में मानने की घोषणा की। मिसाइल मैन (APJ Abdul Kalam birthday) के नाम से प्रसिद्ध डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम कलाम के पिता उन्हें कलेक्टर बनाना चाहते थे और अब्दुल कलाम का सपना पायलट बनना था। लेकिन उस समय किसी को कहां किसी को पता था कि भारतीय इतिहास में अब्दुल कलाम का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।

कलाम जी का सफर

उनके पिता का नाम जैनुलाब्दीन अब्दुल कलाम और माता का नाम आशिमा जैनुलाब्दीन था। एपीजे अब्दुल कलाम भारत के 11 वें राष्ट्रपति थे. उन्होंने अपने जीवन में राष्ट्रपति होने के अलावा शिक्षक, वैज्ञानिक और लेखक की भूमिका भी निभाई थी। कलाम के पिता उन्हें कलेक्टर बनाना चाहते थे और अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam birthday) का सपना पायलट बनना था. लेकिन उस समय कौन जानता था कि कि भारतीय इतिहास में अब्दुल कलाम का नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा। एपीजे अब्दुल कलाम ने अपनी लाइफ में अखबार बेचने से लेकर राष्ट्रपति भवन तक का सफर तय किया है।

भारत के सबसे लोकप्रिय राष्ट्रपति

अब्दुल कलाम (APJ Abdul Kalam birthday) देश के 11 वें राष्ट्रपति थे। वह देश के राष्ट्रपति होने के साथ ही शिक्षक, वैज्ञानिक और लेखक की भूमिका भी निभाई थी। आज भी अब्दुल कलाम भारत के सबसे चहेते राष्ट्रपति माने जाते हैं। एपीजे अब्दुल कलाम का नाम हमारे देश में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. भारत को परमाणु संपन्न देश बनाने में भी एपीजे अब्दुल कलाम की भूमिका अहम थी. भारत के एकमात्र वैज्ञानिक राष्ट्रपति थे एपीजे अब्दुल कलाम। इसके अलावा एपीजे अब्दुल कलाम भारत के तीसरे ऐसे राष्ट्रपति थे जिन्होंने राष्ट्रपति बनने से पहले ही भारत रत्न प्राप्त किया था।

डॉ. एपीजे अब्दुल के प्रेरणादायक विचार

  • जो लोग जिम्मेदार, सरल, ईमानदार और मेहनती होते हैं, उन्हें ईश्वर की ओर से विशेष सम्मान मिलता है. क्योंकि वे इस धरती पर उसकी श्रेष्ठ रचना हैं.
  • किसी के जीवन में उजाला लाओ.
  • दूसरों का आशीर्वाद लो, माता-पिता की हमेशा सेवा करो, बड़ो तथा शिक्षकों का आदर करो, और अपने देश से प्रेम करो, इनके बिना जीवन व्यर्थ है.
  • दान करना या देना सबसे उच्च एवं श्रेष्ठ गुण है, लेकिन उसे पूर्णता देने के लिए उसके साथ क्षमा भी होनी चाहिए.
  • जीवन में कम से कम दो गरीब बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनकी शिक्षा में मदद करो.
  • हमेशा सरलता और परिश्रम का मार्ग अपनाओ, जो सफलता का एक मात्र रास्ता है.
  • प्रकृति से सीखो और लोगों को इस बारे में बताओं, प्रकृति में सब कुछ छिपा है.
  • हमें मुस्कराहट का परिधान पहनना चाहिए तथा उसे सुरक्षित रखने के लिए हमारी आत्मा को गुणों का परिधान पहनाना जरूरी है.
  • समय, धैर्य और प्रकृति, सभी प्रकार की मुश्किलों को दूर करने और सभी प्रकार के जख्मों को भरने वाले बेहतर चिकित्सक होते हैं.
  • अपने जीवन में उच्चतम एवं श्रेष्ठ लक्ष्य रखो और उसे ही प्राप्त करो
  • प्रत्येक क्षण रचनात्मकता का क्षण है, उसे व्यर्थ मत गवाओ.
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button