ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Assembly Elections: त्रिपुरा में 17 फरवरी, नगालैंड व मेघालय में 27 फरवरी को होगा मतदान

नई दिल्ली। नार्थ ईस्ट के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड व मेघालय में विधान सभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए बिगुल बज चुका है। भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को चुनावों की तिथियों की घोषणा कर दी।


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस वार्ता में बताया कि त्रिपुरा विधान सभा चुनाव ( Assembly Elections) के लिए मतदान 17 फरवरी को होगा। नगालैंड व मेघालय में विधान सभा के लिए मतदान 27 फरवरी को होगी। इन तीनों राज्यों के विधान सभा चुनाव का परिणाम घोषणा के लिए मतगणना का कार्य 2 मार्च को होगी।


बता दें कि नार्थ ईस्ट के तीन राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड व मेघालय में 60-60 की विधान सभी सीटे हैं। इनमें सबसे पहले त्रिपुरा में 17 फरवरी को चुनाव होगा। लेकिन नगालैंड व मेघालय में एक साथ विधान सभा चुनाव होंगे। त्रिपुरा में इस समय बीजेपी की सरकार है, जबकि नगालैंड व मेघालय में भी बीजेपी ने वहां के क्षेत्रीय दलों के साथ मिलकर सरकार बना रखी है।

यह भी पढेंः Delhi Vidhansabha: AAP MLA महेन्द्र गोयल सदन में नोटों की गड्डी लहरायी, भ्रष्टाचार में खुद फंसे


इस साल के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को अपनी सरकार बनाने के लिए बड़ी चुनौती है। बीजेपी के लिए इन तीन राज्यों में फिर से न केवल वापसी करनी होगी, बल्कि बेहतर प्रदर्शन करना होगा। बीजेपी को इस साल होने वाले 9 राज्यों में विधान सभा चुनावों में बड़ी जीत हासिल करनी होगी।


इन राज्यों की विधान सभा चुनावों का सीधा असर अगले साल 2024 को होने वाले आम चुनाव (लोकसभा)पर सीधा असर होगा। यदि बीजेपी केन्द्र में हैट्रिक लगाना चाहती है तो उसे इस साल होने वाले 9 राज्यों के विधान सभा में जीत हासिल करनी ही होगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button