ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Weather Updates News: बारिश के मौसम में इंसान का दुश्मन बन जाता है ये खतरनाक वायरस

बारिश के मौसम मे जुकाम  खाँसी लगना आम बात है कई बार लोग जब किसी काम से घर से बाहर होते हैं तो उनके लिए बारिश में भीगना मजबूरी बन जाती है.  जब आप भीगकर घर पहुंचते हैं बीमार होने का खतरा बना रहता है.  आज हम  आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे  जिसे पीने के बाद ये डर से आपको छुटकारा मिल जाएगां

अदरक वाली चाय( Ginger tea)

बरसात के मौसम में बारिश मे भीगने के बाद चाय पीना काफी लोगों को शौक होता है, ऐसे में आप सबसे पहले गीले कपड़े उताकर दूसरे आउटफिट(outfit)  पहन लें. इसके बाद गैस पर अदरक वाली चाय बनाएं, इसमें तुलसी के पत्ते और काली मिर्च पाउडर(black papper powder)  भी मिलाया जा सकता है. ऐसा करने पर सर्दी-जुकाम का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है

हल्दी( Turmeric)  वाला दूध

हल्दी वाला दूध के अंदर आयुर्वेदिक गुणों  होता है, बारिश में भीगने के बाद हल्दी वाला दूध  पीने की सलाह दी जाती है. ये शरीर को गर्म करता है और आपको जुकाम के खतरे से बचाता है. हालांकि टर्मेरिक मिल्क(turmeric milk)  के कई और फायदे भी हैं.

काढ़ा

बारिश में पूरी तरह भीगने के बाद  छींक आने लगती है,बुखार जैसा महसूस करने लगते है  इससे छुटकारा पाने के लिए आप घर में तुरंत काढ़ा बना लें, ये शरीर को गर्म करेगा और बुखार का रिस्क(risk) कम हो जाएगा.

कॉफी(coffee) 

कॉफी  शरीर को लगने वाली ठंड को कम करती है बारिश मे भिगने से होने वाले  खतरे को कम कर देगा, साथ ही आप तरोताजा महसूस करेंगे.

ये भी पढ़े… सतर्क रहिये ! फिर शुरू है कोरोना वायरस का उत्पात ,केजरीवाल सरकार की आज अहम बैठक!

सूप(soup) पिएं

सूप सेहत के लिेए बहुत लाभदायक होता है  बारिश में भिगने के बाद गर्मा गरम सूप बना ले आप इसमें लहसुन और अदरक मिलाकर और ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं, साथ ही काली मिर्च पाउडर (black papper powder) छिड़कने से संक्रमण का खतरा हो जाएंगा.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button