न्यूज़लाइफस्टाइल

घातक बीमारी डायबिटीज से रहें सावधान कराएं ये जाँच और रहें सावधान

Diabetes symptoms:डायबिटीज एक मामुली स्थिति है जिसे मेटाबॉलिक डिसॉर्डर भी कहा जाता है। जो भारत में काफी तेजी से बढ़ रही है। इनमें से 90 मामले लगभग 2 डायबिटीज के हैं। ऐसा कहा जहा रहा हे की अगर आपके मुंह से गंध आती है, तो आपका ब्लड शुगर हाई हो सकता है।

अगर आपको सांस लेने पर फलों जैसी गंध या स्वाद महसुस होता हैं, तो वह डायबिटिक कीटोएसिडोसि का शिकार हो सकते है, जो डायबिटीज का पहला संकेत हो सकता हैं, वेटवॉचस के अनुसारि डायबिटिक कीटोएसिडोसि शरीर के अंदर एक प्रक्रिया हैं, जिसमें इंसुलिन के कारण खून में हानिकारक कीटोन्स की बनावट होती है और यह डायबिटीज का अनोखा संकेत है।

ऐसा दावा किया गया है कि डायबिटीज के कारण सांसो में गंध भी आ सकती हैं क्योंकि इस दशा के कारण मुंह में ग्लूकोज का तल बढ़ सकता है। बैक्टीरिया इस चीनी का उपयोग खाने में करते  हैं जो बाद में वायरस और मसूड़ो की बीमारी का कारण बनता हैं कहा जाता है की मसूड़ो की बिमारी मुंह से गंध के सबसे आम कारणों में से एक है।

जिसमें मुंह से गंध आती है, कहा जाता हैं की ग्लुकोज से आवश्यक शक्ति नही मिल पाती है इसलिए ये फैट का लाभ करता है और कीटोन्स नाम का कैमिकल बनता है। और जब आपके खून में कीटोन्स जमा हो जाते हैं तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

 कहा जाता है की फल जैसी गंध वाली सांस (DKA) की पहचान है, लेकिन यहा केवल एक निशान नही है। आपको सांस लेने में भी दिकत हो सकती हैं, मुंह लाल हो सकता हैं या उल्टियां हो सकती हैं, डायबिटीज के समय कटना या घाव होना जिसे ठीक होने में काफी समय लगता है और प्यास के साथ-साथ पेशाब भी लगती है और आप अपनें आपमे डायबिटीज के खतरे भी पाते हैं आपको लगता है की आपको डायबिटीज का खतरा हो सकता है तो आपको इस बारे में डॉक्टर से बात करनी चाहिए इस दशा का इलाज काफी जरूरी है तो आगे चलकर ह्रदय रोग और स्ट्रोक सहित खतरनाक बीमारी का खतरा हो सकता हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button