Sliderन्यूज़बॉलीवुडमनोरंजन

Birthday Special Kangana Ranaut: बॉलीवुड की ‘क्वीन’ के बारे में जाने कुछ फैक्ट्स

Birthday Special Kangana Ranaut: Know some facts about the 'Queen' of Bollywood

Birthday Special Kangana Ranaut: बॉलीवुड की सबसे फेमस एक्ट्रेस में से एक, कंगना रनौत आज 23 मार्च को अपने जन्मदिन पर 37 साल की हो गई हैं। 37 साल की कंगना रनौत ने बॉलीवुड में अपने लिए एक अनोखी जगह बनाई हुई है। फिर भी यह उनके फेम के लिए आसान राह नहीं थी। कंगना अपने माता-पिता की इच्छा के विरुद्ध भी, वह एक छोटे से गाँव की एक युवा महिला से सबसे अधिक बैंक योग्य अभिनेताओं में से एक बन गई।

कंगना रनौत Daring और Fearless हैं और सोशल मीडिया पर अपनी मजबूत राय व्यक्त करते समय शब्दों का इस्तेमाल नहीं करती हैं। अभिनेत्री जो एक फैशनिस्टा भी हैं। आइए उनके बारे में कुछ कम फैक्ट्स पर एक नज़र डालें, जिनके बारे में हम शर्त लगा सकते हैं कि आप नहीं जानते होंगे…

उनका जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश में मनाली के पास भांबला में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा देहरादून के डीएवी हाई स्कूल से पूरी की। एक अध्ययनशील छात्रा (Studious Student) होने के अलावा, उनका ट्रेंड पाठ्येतर गतिविधियों (Extracurricular Activities) की ओर भी था और वह अक्सर बहस और भाषण (Debate and Speech) में भाग लेती थीं। वह एक कुशल बास्केटबॉल खिलाड़ी (Basketball Player) भी हैं।

बता दे कि, बॉलीवुड में ग्लैमरस करियर बनाने का फैसला करने से पहले कंगना ने मेडिकल करियर बनाने का सपना देखा था। कंगना के लिए बॉलीवुड में एंट्री करना आसान नहीं था। आर्क लाइट्स (Arc Lights) का सामना करने से बहुत पहले, उनके माता-पिता उनके चुने हुए करियर के बारे में कॉनफीडेंट नहीं थे। एक न्यूज पोर्टल के मुताबिक, जब उन्होंने अपने परिवार को एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में बताया तो उन्होंने इसे सख्त नापसंद किया। हालाँकि, उसने सभी बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी और अपने सपनों को हासिल किया।

कम ही लोग जानते हैं कि वह एक प्रशिक्षित कथक नृत्यांगना (Kathak Dancer) हैं। उन्होंने नटेश्वर नृत्य कला मंदिर (Nateshwar Dance Art Temple) में राजेंद्र चतुर्वेदी से चार साल तक फॉर्मल ट्रेनिंग भी लि है। जिसके बाद उन्होंने एक मॉडलिंग एजेंसी (Modeling Agency) में एडमिशन ले लिया।

छोटे कदम उठाते हुए, कंगना ने दिल्ली में अस्मिता थिएटर ग्रुप (Asmita Theater Group) के साथ एक थिएटर एक्टर के रूप में शुरुआत की। उन्होंने इंडियन हैबिटेट सेंटर (Indian Habitat Center) में निर्देशक अरविंद गौड़ के साथ भी काम किया है। उनका पहला ड्रामा गिरीश कर्नाड का ‘तलेदंडा’ (रक्त कल्याण) था और तब से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

क्या आप जानते हैं कि, कंगना को बॉलीवुड में बड़ा ब्रेक कैसे मिला? एक न्यूज पोर्टल के मुताबिक, डायरेक्टर अनुराग बसु ने सितंबर 2005 में कंगना को एक कैफे में देखा और उनकी अगली फिल्म के लिए हीरोइन की तलाश वहीं खत्म हो गई। उन्होंने उन्हें ‘गैंगस्टर’ में फीमेल लीड रोल का ऑफर दिया, जिससे उन्हें बॉलीवुड में बड़ी पहचान मिली।

फूड, फिटनेस, और व्यूज

उनका इंटरेस्ट फूड, फैशन, फिटनेस और फिल्मों तक है। वह शाकाहारी हैं और अपने खाली समय में खाना बनाना पसंद करती हैं। कंगना सेल्फ-लव को स्ट्रांग मानती हैं और शादी को एक आवश्यकता नहीं मानती हैं। उन्होंने बार-बार युवा लड़कियों को अपनी आजीविका और पहचान के लिए शादी पर निर्भर न रहने के लिए एनकरेज किया है।

वह चार राष्ट्रीय पुरस्कार (National Award) जीतने वाली कुछ बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से एक हैं। ‘मणिकर्णिका’ और ‘पंगा’ में अपने शानदार प्रदर्शन के साथ, कंगना ने अपना चौथा राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। इससे पहले 2008 में उन्होंने ‘फैशन’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था। उन्होंने 2014 मे आई फिल्म ‘क्वीन’ और 2015 मे आई फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (Best Actress) का पुरस्कार भी जीता।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button