ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Wrestler Protest: महिला रेसलर के समर्थन में उतरेगी आज खाप पंचायतें, सरकार की बढ़ सकती है मुश्किलें

Wrestler Protest: जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर पिछले पांच दिनों से कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की मांग को लेकर बैठी देश की नामी रेसलरों के समर्थन में आज हरियाणा और यूपी की खाप पंचायते मैदान में उतरेगी। खबर के मुताबिक बड़ी संख्या में खाप के लोग आज जंतर मंतर पहुंचेंगे और महिला रेसलरों की बात को सुनेंगे। कहा जा रहा है कि खाप पंचायत इसके बाद निर्णय करेगी कि इस मामले में आगे क्या कुछ किया जा सकता है। बता दें कि कई महिला रेसलरों ने बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) पर यौन शोषण का आरोप लगाया है और उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हालांकि महिला रेसलरों ने तीन महीने पहले भी इस मसले को उठाया था और उसी जंतर मंतर पर धरना भी दिया था। तब सरकार की तरफ से इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई गई थी। लेकिन इसकी रिपोर्ट आज तक सार्वजनिक नहीं की गई। इसके बाद अब महिला रेसलर बृजभूषण शरण के खिलाफ थाने में एफआईआर दर्ज करने की मांग कर रही है। इस बाबत महिला रेसलरों ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से अपील भी की है जिस पर सुनवाई 28 अप्रैल को होनी है।

दरअसल महिला पहलवानो की मांग है कि पुलिस सबसे पहले बृजभूषण शरण सिंह (Brijbhushan Sharan Singh) जो बीजेपी (BJP) के सांसद हैं और खुद को दबंग मानते है के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाए। इसके साथ ही इस मामले की जांच के लिए जो कमिटी बनाई गई थी उसकी रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए। इससे पहले यौन उत्पीड़न की शिकार पहलवानो को लेकर देश के ओलम्पियन पहलवान विनेश फोगट (Vinesh Phogat) ,साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने खापों से समर्थन की मांग की थी।

बता दें कि अब इन पहलवानों के समर्थन में लगभग सभी राजनीतिक दल सामने आ गए हैं। इसके साथ ही पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी जंतर-मंतर (Jantar-Mantar) जाकर खिलाड़ियों को समर्थन दिया है और कहा है कि समय रहते इस मामले की जांच की जाए और तुरंत एफआईआर दर्ज की जाए। अब खाप पंचायते भी खिलाडियों के समर्थन में पहुँच रही है। राकेश टिकैत के अलावा उत्तर भारत की सबसे बड़ी खाप पंचायत 360 के प्रधान चौधरी सुरेंद्र सोलंकी समेत हरियाणा की तमाम खापें पहलवानो के पक्ष में पहले ही उतर चुकी हैं। बताए दें कि 24 अप्रीलो को बजरंग पुनिया ने कहा था कि इतने बड़े खिलाडी धरने पर बैठे हैं। बहन बेटियों की लड़ाई में आपके सहयोग की जरूरत है। ये लड़ाई एक बाहुबली नेता के खिलाफ है। इसी तरह की पायल विनेश फोगट ने भी की थी। 

Read Also: Anand Mohan: आनंद मोहन की रिहाई पर उठे सवाल

बता दें कि 18 जनवरी 2023 को विनेश फोगट (Vinesh Phogat), साक्षी मलिक (Sakshi Malik) और बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) समेत 30 से ज्यादा पहलवानो ने दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना  शुरू किया था। महिलाओं ने आरोप लगाया था कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह और कोच नेशनल कैम्प में महिला रेसलर का यौन शोषण करते हैं। इसके आरोप के बाद हड़कंप मच गया था। तब सरकार की तरफ से दो समिति बनाई गई थी। फिर पहलवानो ने धरना को ख़त्म कर दिया था लेकिन इस मामले में आगे कोई कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद फिर से यह धरना जारी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button