Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Latest News Of CM Oath Ceremony: चंद्रबाबू नायडू 12 जून को लेंगे सीएम पद की शपथ

Chandrababu Naidu will take oath as CM on June 12

Latest News Of CM Oath Ceremony: मंगलवार 11 जून को एनडीए (NDA) द्वारा सर्वसम्मति से एन चंद्रबाबू नायडू (N Chandrababu Naidu) को आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के मुख्यमंत्री पद (Chief Minister post) का उम्मीदवार चुने जाने के बाद, टीडीपी सुप्रीमो ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और वह बुधवार 12 जून को शपथ (Oath) लेंगे।

तीनों गठबंधन सहयोगियों – टीडीपी (TDP), जनसेना (Janasena) और भाजपा (BJP) – के सभी विधायकों द्वारा सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद इसे राज्यपाल न्यायमूर्ति अब्दुल नजीर (Governor Justice Abdul Nazeer) के पास भेजा गया, जिन्होंने एनडीए को औपचारिक रूप से सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

भाजपा नेता अमित शाह भी नायडू के साथ बैठक करने के लिए आंध्र प्रदेश रवाना हो गए हैं।

टीडीपी प्रमुख ने यह भी पुष्टि की कि अमरावती राज्य की राजधानी होगी।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में एनडीए ने 175 सदस्यीय सदन में 164 सीटें हासिल कर भारी बहुमत हासिल किया। इसमें से टीडीपी को 135, जनसेना को 21 और भाजपा को 8 सीटें मिलीं।

अमित शाह आंध्र के लिए रवाना, नायडू से मुलाकात की संभावना

मंगलवार 11 जून को गृह मंत्री (Home Minister) का पदभार संभालने के बाद अमित शाह आंध्र प्रदेश के लिए रवाना हो गए हैं, जहां वह सीएम पद के लिए मनोनीत चंद्रबाबू नायडू से मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, शाह शपथ ग्रहण समारोह से पहले बुधवार 12 जून को नायडू से मुलाकात करेंगे।

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र के राज्यपाल से मुलाकात की; सरकार बनाने का किया दावा पेश

नायडू ने कहा, “आज एनडीए की बैठक हुई जिसमें चंद्रबाबू नायडू को एनडीए विधानसभा का नेता चुना गया। हम अभी राज्यपाल के पास आए और उन्हें एक अनुरोध पत्र सौंपा कि वह चंद्रबाबू नायडू को तुरंत सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें, जिस पर राज्यपाल ने जवाब दिया और कहा कि उचित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए वह तुरंत उन्हें सरकार बनाने के लिए बुलाएंगे।”

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दग्गुबाती पुरंदेश्वरी और जनसेना पार्टी के नेता पवन कल्याण भी नायडू के साथ थे।

मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ने आंध्र के राज्यपाल अब्दुल नजीर से मुलाकात की और राज्य में एनडीए सरकार बनाने का दावा पेश किया।

हमारी राजधानी अमरावती है: चंद्रबाबू नायडू

टीडीपी, भाजपा और जनसेना विधायकों की एक बैठक को संबोधित करते हुए नायडू ने पुष्टि की कि अमरावती (Amravati) आंध्र प्रदेश की एकमात्र राजधानी होगी। उन्होंने कहा, “हमारी सरकार में तीन राजधानियों के नाम पर कोई खेल नहीं होगा। हमारी राजधानी अमरावती है। अमरावती ही राजधानी है।”

2014 से 2019 तक आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, नायडू ने अमरावती को राज्य की राजधानी बनाने का प्रस्ताव रखा था। हालाँकि, इस प्रस्ताव को झटका लगा क्योंकि टीडीपी हार गई और वाई एस जगन मोहन रेड्डी (Y S Jagan Mohan Reddy) के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी (YSRCP) ने शानदार जीत हासिल की।

नायडू सर्वसम्मति से आंध्र प्रदेश के सीएम उम्मीदवार चुने गए, 12 जून को लेंगे शपथ

मंगलवार 11 जून को हुई एनडीए की बैठक में जनसेना प्रमुख पवन कल्याण (Janasena chief Pawan Kalyan) ने टीडीपी सुप्रीमो का नाम सुझाया था। इसके बाद उन्हें आंध्र प्रदेश के लिए सीएम उम्मीदवार के तौर पर चुना गया। पवन कल्याण ने कहा कि, आंध्र प्रदेश को नायडू के अनुभव (Experience) और दूरदर्शिता (Foresight) की जरूरत है।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Modi) के मौजूद रहने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए नायडू ने कहा, “आप सभी के सहयोग से मैं कल (मुख्यमंत्री के रूप में) शपथ ग्रहण कर रहा हूं और इसके लिए मैं आप सभी का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ ग्रहण समारोह में आ रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं राज्य को बचाने के लिए अपना दृढ़ संकल्प दिखाने के लिए राज्य के सभी पांच करोड़ लोगों को सलाम करना चाहता हूं। हम सभी ने केवल एक ही चीज के लिए प्रचार किया है: लोगों को जीतना चाहिए और राज्य को खड़ा होना चाहिए।”

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button