उत्तराखंडट्रेंडिंगबड़ी खबर

उत्तरकाशी: मजदूरों को निकालने में लगेगा अभी और समय, जानिए क्या है रेस्क्यू प्लान!

Uttarkashi Tunnel Rescue: हौसला भरपूर  है तभी तो पहाड़ चीरकर मजदूर को बाहर निकाला जाएगा, क्योंकि मजदूरों ने अभी तक हिम्मत नहीं हारी है, तभी तो पहाड़ से ड्रिलिंग जारी। उत्तरकाशी की सिल्कयारा टनल में फंसे 41 मजूदरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। तमाम कोशिशें की जा रही हैं, ताकि जल्द से जल्द मजदूरों को बाहर निकाला जा सके। ऑगर मशीन में बार बार आ खराबी आ रही है। बता दें कि ड्रिलिंग का काम करीब 20 मीटर तक पहुंच गया है।

दरअसल आपको बता दें कि रेस्क्यू टीम ने ऑपरेशन के प्लान बी के तहत सुरंग के ऊपर वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू की है। पहले दिन करीब 20 मीटर तक खुदाई की गई। बताया जा रहा है कि रेस्क्यू रूट बनाने के लिए 700 मिमी चौड़े पाइप डाले जा रहे हैं। ये पाइप करीब 78 मीटर तक पहुंच गया है। रेस्क्यू टीम की मॉनिटरिंग कर रहे अफसरों ने साफ किया है कि ऑपरेशन बेहद जटिल प्रक्रिया है और रेस्क्यू टीम इस काम के लिए 15 दिन का लक्ष्य लेकर चल रही है।

Also Read: Latest Hindi News Economic Crisis in Pakistan | Pakistan Inflation Samachar Today in Hindi

अतिरिक्त सचिव तकनीकी महमूद अहमद ने बताया कि हमको उम्मीद है, कि अगले दो दिन बाद से यानी 28 नवंबर से इसकी ड्रिलिंग शुरू होगी। हमारे पास 15 दिनों का लक्ष्य है। हम एक ड्रिफ्ट टनल भी बनाना चाहते हैं, डिजाइन बना लिया गया है और मंजूरी दे दी गई है। वर्टिकल ड्रिलिंग के अलावा और भी कई प्लान पर काम किया जा रहा है सभी प्लान पर रेस्क्यू टीम मंथन औऱ चिंतन कर रही है। । सभी प्लान का एक ही मकसद है कि टनल के अंदर फंसे 41 मजदूरों को किसी भी हाल में बाहर निकालना।चलिए अब आपको वो बताते हैं वो प्लान जिसके तहत ऑपरेशन को आगे बढ़ाया जा सकता है.।

प्लान नंबर-1 , वर्टिकल ड्रिलिंग जो की मौके पर की जा रही है और इसमें शुरूआती तौर पर मिली सफलता अच्छे रिजल्ट का संकेत दे रही है। प्लानं नंबर-2 की अगर बात की जाए तो वो है साइड-वे ड्रिलिंग।  प्लान के अनुसार मशीनों के साइट पर पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है। वहीं जहां तक प्लान नंबर 3 की बात है तो इस प्लान के तहत ड्रिफ्ट तकनीक का सहारा लिया जाएगा। इसके तहत ऑगर मशीन के टूटे हिस्से को हटाकर पाइप को स्थिर रखा जाएगा। इसके लिए हैदराबाद से लाए गए प्लाज़्मा कटर की मदद ली जा रही है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मजदूरों के रिश्तेदारों का हौसला बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।सीएम धामी ने टनकपुर के मजदूर पुष्कर सिंह ऐरी के परिवार के लोगों से मुलाकात की और धैर्य रखने की अपील की। सीएम धामी ने उम्मीद जताई की ऑगर मशीन का फंसा हुआ हिस्सा जल्द निकलेगा जिसके बाद ड्रिलिंग के काम में तेज़ी आएगी।अब कुल 12 मीटर शेष बचा हुआ है, जो ऑगर मशीन को काटकर निकालना है, लगता है कि जल्द ही ये काम हो जाएगा, अगले कुछ घंटों में उसके बाद मैनुअल काम शुरू होगा ड्रिलिंग का।

Also Read: Latest Hindi News Economic Crisis in Pakistan | Pakistan Inflation Samachar Today in Hindi

ऑपरेशन बेहद जटिल मोड़ पर है लिहाजा प्लान बी के तहत दोबारा वर्टिकल ड्रिलिंग शुरू की गई है और वर्टिकल ड्रिलिंग में भी बड़ी कामयाबी मिली है। माना जा रहा है कि ऑपरेशन पूरा होने में थोड़ा समय जरूर लगेगा, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्लान में कामयाबी जरूर मिलेगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button