ट्रेंडिंग

SP-Congress seats sharing UP: सपा और कांग्रेस में सीटों पर बनी सहमति ,कांग्रेस को मिली 17 सीटें

SP-Congress seats sharing in UP News | Loksabha election 2024

SP And Congres Seats Distribution: आखिरकार SP और Congress के बीच यूपी (UP) में सीटों (Seats) को लेकर सहमति की खबर आ रही है। पहले लग रहा था कि सपा और कांग्रेस के बीच भी यूपी में गठबंधन (Alliance in UP) टूट जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिर से दोनों दलों के बीच बातचीत हुई है और दोनों पार्टी सहमत हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि कांग्रेस दो और सीट मांग रही है। ये सीट है श्रावस्ती और लखीमपुर खीरी। इन दोनों सीटों को लेकर बाद में कोई फैसला हो सकता हगाई लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि इंडिया गठबंधन (INDIA Alliance) जो यूपी में टूट के कगार पर पहुँच गई थी अब सब कुछ सामान्य हो गया है।

सूत्रों से जो खबर मिल रही है उसके मुताबिक सपा और कांग्रेस (Samajwadi and Congress) के बड़े नेताओं के बीच आज सुबह ही बातचीत हुई है। बातचीत कई मसलों को लेकर की गई लेकिन सबसे बड़ी बात सीटों को लेकर था। बाद में बातचीत में कांग्रेस ने भी 17 सीटों पर चुनाव लड़ने पर सहमति जताई है। हालांकि कांग्रेस यह भी चाहती है कि श्रावस्ती और लखीमपुर खीरी सीट ((Lakhimpur khiri Seat) भी उसे मिले। लेकिन सपा ने अभी तक इस पर कोई बात नहीं की है। खबर के मुताबिक सपा ने यह जरूर कहा है कि समय आने आने पर इसे देखा जा सकता है। कांग्रेस ने सपा को यह भी कहा है कि उसे अगर श्रावस्ती और लखीमपुर खीरी सीट मिलती है तो वह बुलंदशहर सीट को छोड़ भी सकती है। लेकिन सपा ने अभी इस पर कोई निर्णय नहीं किया है। सपा ने यह जरूर कहा है कि कुछ दिनों में यह भी साफ़ कर लिया जाएगा।

सीट बंटवारे को लेकर ही Akhilesh Yadav Rahul Gandhi की यात्रा में शामिल नहीं हो सके। उन्हें Amethi और Rae Bareli की यात्रा में ही शामिल होना था। लेकिन राहुल अपनी यात्रा के साथ Lucknow होते हुए आज उन्नाव पहुँच गए हैं। उम्मीद थी कि लखनऊ में सपा के लोग भी राहुल के साथ जुड़ सकते हैं लेकिन ऐसा भी नहीं हो सका है।

सपा के राहुल की यात्रा में शामिल नही होने की वजह से ही यह मान लिया गया कि इंडिया गठबंधन टूट गया है कसपा ने मंगलवार को 11 उम्मीदवारों (Candidates )की घोषणा भी की थी और उस घोषणा में कांग्रेस से कोई बातचीत नहीं की गई थी। ऐसे में मान लिया गया कि यूपी में भी इंडिया गठबंधन ख़त्म हो गया है। हलाकि अब जब सीटों पर सहमति हो गई है और सबकुछ सही होने की बात की जा रही है ऐसे में अगर यूपी में यह गठबंधन सही तरीके से चुनाव में बीजेपी के सामने खड़ा हो गया तो बीजेपी की परेशानी बढ़ सकती है।

जानकार कह रहे हैं कि अगर जयंत चौधरी फिर से india alliance में आते हैं तो खेल और भी बड़ा हो सकता है। खबर के मुताबिक जयंत भी कुछ वजह से बीजेपी से फिर नाराज चल रहे हैं और उनकी नाराजगी बढ़ती है और किसान आंदोलन भी आगे खींचता है तो जयंत पाला बदल सकते हैं और ऐसा होता है तो बीजेपी को बड़ी चौनौती मिल सकती है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button