Live UpdateSliderTo The Pointट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिहाल ही में

Citizenship Amendment Act Implemented: भारत में नागरिकता संशोधन कानून किया गया लागु!

Citizenship Amendment Act Implemented: CAA को देश में पारित हुए करिब आधा दशक पुरा हो चुका है। जहां एक तरफ 2024 लोकसभा चुनाव की तारिकों का ऐलान हो चुका है, वही दुसरी ओर बीजेपी सरकार ने CAA को लागु कर दिया है। सोमवार शाम करीब 6:30 बजे केंद्र सरकार ने CAA को लागु करने का औपचारिक ऐलान कर दिया है। 2024 के लोकसभा चुनावों को अब ज्यादा समय नही रह गया है। इसी बिच केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को पुरी तरह से लागु करने का ऐलान कर चुकी है।

हाल ही में अमित शाह ने अपने भाषणों में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को पुरी तरह से लागु करने को लेकर जिक्र भी किया था। अमित शाह ने अपने भाषण में कहा था कि, आगामी लेकसभा चुनाव होने से पहले पुरे देश में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) को लागु कर दिया जाएगा। CAA को लागु करने के लिए गृह मंत्रालय की तरफ से तौयारियां पुरी हो चुकी है। उन्होने अपने भाषण में यह भी कहा था कि, CAA को लेकर सोमवार शाम तक नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

CAA में 2019 में किया गया था संशोधन

PM Narendra Modi की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सदन में नागरिकता कानून में संशोधन करने का प्रश्ताव पेश किया। जो साल 2019 को सदन में पारित किया गया। CAA (Citizenship Ammendment ACT) के तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यक जाती(हिंदू, ईसाई, सिख, जैन, बौद्ध और पारसी) के जिन भी लोगो ने भारत में शरण लियाा उन सब को भारतीय नागरिकती देने का प्रवाधान शामिल किया गया। इस संशोधन के तहत किसी को भी नागरिकता देने का पुर्ण अधिकार केंद्र सरकार के ही हाथ में दिया गया है।

नागरिकता (Citizenship)पाने के लिए क्या करना होगा?

कोई भी व्यक्ति CAA पोर्टल पर भारत में नागरिकता के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए आपको पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद दस्तावेज जमा करना होगा। फिर रजिस्ट्रेशन के बाद सरकारी जांच पड़ताल होगी। अगर आपके सारे दस्तावेज सही पाए जाते हैं, तो आपको भारत की नागरिकत दे दी जाएगी।

कब होगी सीएए पोर्टल कीलॉन्चिंग

CAA कानून में रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया जाएगा। केंद्र सरकार ने CAA के लिए एक अलग वेब पोर्टल बनाया है। ऐसी खबरें मिल रही हैं जहां CAA के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। CAA पोर्टल कब लॉन्च होगा? फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, CAA पोर्टल पर काफी समय से काम चल रहा है। ऐसे में सरकार से मंजूरी मिलने में देरी हो रही है। इसके बाद CAA पोर्टल को लाइव किया जा सकेगा।

CAA को लेकर क्या है लोगो की राय

CAA को लागु करके भारतीय जनता पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले एक बहुत बड़ा दाव खेला है। जहां एक तरफ देश के बहुत से हिस्सों में इसका समर्थन किया गया है, तोह कही-कही इसको लेकर बवाल भी खड़ा हुआ है। कई जाने मने राजनेता, समाजसेवक और बड़ी हस्तियों ने सरकार के इस फैसले का खुल कर समर्थन भी किया है। अब देखना ये होगा की BJP सरकार को आने वाले चुनाव में इसका कितना फायदा होगा, या इसका नुकसान भी भाजपा को देखने को मिल सकता है।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button