ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Civil Services Day: जानिए पीएम मोदी ने क्या संदेश दिया

Delhi News (दिल्ली न्यूज़)! आज सिविल सर्विस डे का आयोजन दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में किया गया। देश भर के बड़े नौकरशाह इस आयोजन में शामिल हुए। पीएम मोदी समेत कई मंत्री भी उपस्थित रहे। पीएम मोदी ने नौकरशाहों को संबोधित किया ।उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के इस काल में पूरी दुनिया को निगाह भारत पर टिकी है। दुनिया मान रही है कि अब भारत का समय आ गया है। ऐसे समय में हमे ब्यूरोक्रेसी को काफी मजबूत करने को जरूरत है। पीएम ने कहा कि सिविल सर्विस डे काफी शाम है। यह ऐसा समय है जब भारत ने अगले 25 वर्षों के विराट और विशाल लक्ष्यों को पाने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है ।ऐसे समय में ब्यूरोरोक्रेसी को मजबूत करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत  सिर्फ आधुनिक निर्माण तक सीमित नहीं है। भारत के लिए अभी जरूरी है कि भारत का सरकारी सिस्टम देश के लोगों की आकांक्षा को समझे और उसे सपोर्ट भी करे। देश का हर सरकारी कर्मचारी देश वासियों के सपने को पूरा करे  ।पीएम मोदी ने कहा आज जरूरी है कि देश के भीतर जो निगेटिव माहौल पिछले कई वर्षों से जारी है उसे पॉजिटिव माहौल में लाना है ।अगर अंतिम व्यक्ति तक विकास नहीं पहुंचता है तो अपेक्षित परिणाम नही मिलेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मैं हार सिविल सेवा अधिकारी को यही कहूंगा कि आप बहुत भाग्यशाली हैं। आपको इस कालखंड में देश की सेवा करने का मौका मिला । हमारे लक्ष्य कठिन जरूर हैं लेकिन हौसला कम नही है। हमारे इरादे आसमान से भी ज्यादा ऊंचे हैं ।

Read Also: Delhi Saket Court Firing: दिल्ली कोर्ट में सरे आम फायरिंग, फायरिंग के पीछे किसकी है साजिश?

मोदी ने कहा कि आज की सच्चाई यही है कि पिछले 9 साल में गरीबों को भी सुशासन का अनुभव हुआ है। इसमें आपकी मेहनत हो है। आज भारत किस मुकाम पर है इसमें आप सबकी ही भागीदारी है। आज भारत दुनिया को पांचवी इकोनॉमी बनी है। यह सब आपके सहयोग से ही संभव हुआ है। पीएम ने कहा कीमैन लाल किला से देश के सामने पांच प्राणों का आह्वान किया था। विकसित भारत का विराट लक्ष्य हो, गुलामी की हर सोच से मुक्ति मिले ,भारत की विरासत पर गर्व का अनुभव हो ,देश की एकता और अखंडता को निरंतर सशक्त करना हो और अपने कर्तव्यों को सर्वोपरि रखना हो ।इन पांच प्राणों को प्रेरणा से जो ऊर्जा निकलेगी वह हमारे देश को ऊंचाई पर ले जायेगी।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button