ट्रेंडिंगन्यूज़

Kargil Vijay Diwas: पाकिस्तान ने रची थी साजिश, आइयें इस दिन के इतिहास पर डालें नजर

नई दिल्ली: कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) के मौके पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू में कारगिल युद्ध (Kargil War) में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस खास मौके पर उन्होंने कहा कि भारत अब एक ताकतवर देश बन गया है. सेना के जवानों की जितनी तारीफ की जाए कम है.

कारगिल दिवस, जिसे कारगिल विजय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 26 जुलाई को भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के युद्ध में भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. यह दिन हर साल युद्ध में शहीद हुए सैकड़ों भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें- संघर्ष से भरा था महिला आदिवासी Draupadi Murmu का जीवन, बेटे की मौत के बाद टूट गई थी राष्ट्रपति, जानें उनसे जुड़े कई अनसुने किस्से

बता दें कि इस दिन प्रधानमंत्री हर साल दिल्ली के इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं. कारगिल विजय दिवस, जिसे कारगिल विजय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 26 जुलाई को भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 के युद्ध में भारत की जीत का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है. यह दिन हफ्तों तक चले युद्ध में भारतीय सैनिकों के बलिदान की याद में मनाया जाता है.

इस दिन, प्रधान मंत्री ने हर साल दिल्ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और देश भर में भारतीय सेना के योगदान का जश्न मनाने के लिए देश भर में कई समारोह आयोजित किए जाते हैं. कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को वर्ष 1999 में कारगिल युद्ध में पाकिस्तान पर भारत की जीत के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इस युद्ध के दौरान, भारतीय सेना ने पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ दिया और ‘ऑपरेशन विजय’ के हिस्से के रूप में टाइगर हिल और अन्य चौकियों पर कब्जा कर लिया. ‘लद्दाख के कारगिल में संघर्ष 60 दिनों से अधिक समय तक चला.

कारगिल युद्ध के बारे में

दोनों पड़ोसियों के बीच संबंध, जो पहले 1971 में बांग्लादेश के निर्माण के लिए एक लड़ाई में शामिल थे, पिछले कई वर्षों से तनावपूर्ण बने हुए थे. जबकि दोनों राष्ट्र बहुत कम प्रत्यक्ष सशस्त्र संघर्षों में लगे हुए थे, वे आसपास की पर्वत श्रृंखलाओं पर सैन्य चौकियों की स्थापना करके सियाचिन ग्लेशियर को नियंत्रित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे थे.1998 में दोनों देशों द्वारा परमाणु परीक्षण किए जाने के बाद तनाव तेज हो गया। स्थिति को शांत करने के प्रयास में, फरवरी 1999 में लाहौर घोषणापत्र पर हस्ताक्षर किए गए. इस घोषणा में कश्मीर संघर्ष का शांतिपूर्ण और द्विपक्षीय समाधान प्रदान करने का वादा किया गया था.

आपको बता दें कि 1998-1999 की सर्दियों के दौरान, पाकिस्तानी सशस्त्र बलों ने गुप्त रूप से प्रशिक्षित किया और नियंत्रण रेखा (LOC) के भारतीय पक्ष में प्रवेश करने के लिए सैनिकों को भेजा और कारगिल के द्रास और लद्दाख क्षेत्र के बटालिक सेक्टरों में NH 1A की ओर से किलेबंदी की गई. सभी सैन्य और नागरिक आंदोलनों पर हावी होने का एक उद्देश्य. प्रारंभ में, भारतीय सैनिकों ने माना कि घुसपैठिए आतंकवादी या ‘जिहादी’ (युद्ध के लिए उत्सुक कट्टरपंथी) थे. हालांकि, जल्द ही उन्होंने महसूस किया कि हमले की योजना बहुत बड़े पैमाने पर बनाई गई थी – भारतीय पक्ष को जवाबी कार्रवाई करने और क्षेत्र में 200,000 से अधिक भारतीय सैनिकों को जुटाने के लिए मजबूर किया. काउंटर मिशन को ‘ऑपरेशन विजय’ कहा गया.पाकिस्तानी सेना ने दो भारतीय लड़ाकू विमानों को मारकर युद्ध की शुरुआत की. युद्ध के दौरान, पाकिस्तान ने भी अमेरिकी हस्तक्षेप की मांग की थी जिसके बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने उन्हें नियंत्रण रेखा से सैनिकों को वापस लेने के लिए कहा था.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button