ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबर

एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेगी मोदी सरकार, कोई बड़ी घोषणा से इंकार !

Budget 2024: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को आम बजट मोदी सरकार पेश करेगी। हलांकि यह अंतरिम बजट होगा। इस अंतरिम बजट में कोई बड़ी घोषणा नहीं की जाएगी। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि जो बजट पेश किया जायेगा यह कोई नियमित बजट नहीं होगा। यह अंतरिम बजट होगा और इस बजट में कोई बड़ी घोषण नहीं की जाएगी। यह बजट एक लेखानुदान होगा।

Also Read: Latest Hindi News Budget 2024 | Samachar Today in Hindi

बता दें कि लेखानुदान एक अंतरिम बजट होता है। इस बजट में सरकार नई सरकार बनने तक के खर्च के लिए मंजूरी मांगती है ताकि मौजूदा सरकार को आगे बढ़ाया जा सके सरकार को आगे चलाने के लिए जो व्यय की जरूरत होती है उसे सरकार द्वारा पास किया जाता है। फिर जब नई सरकार बनती है तब पूर्व बजट पेश किया जाता है।वित्त मंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कहा है कि एक फरवरी का बजट सिर्फ वोट ऑन अकॉउंट होगा। अगली सरकार आने तक खर्चों को पूरा करने के लिए यह बजट पेश किया जायेगा। इस बजट में कोई वादी घोषणा नहीं की जा सकती है। बड़ी घोषणा अब आम चुनाव के बाद जो बजट आएगा उसी में किया जा सकता है।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि विकास पर वैश्विक जुड़ाव की आवश्यकता है और ग्लोबल सुत पर गति बनाये रखना जरुरी है। ग्लोबल साउथ की चिंता पर नजर बनाये रखने की जरूर है ताकि आगे कोई अड़चन नहीं आये। सीतारमण ने यह भी कहा है कि ऊर्जा का ट्रांजीशन लगत एक बड़ी चिंता का विषय है। और ग्लोबल साउथ के खिलाफ यूरोपीय संघ के कार्बन टैक्स मानदंड नैतिक रूप से अनुचित हैं।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

बजट से जुड़े सवालों के जबाव के बाद यह माना जा रहा है कि अब केंद्र सरकार बहुत लोकसभा चुनाव करा सकती है। जानकार भी मान रहे हैं कि तीन राज्यों में बीजेपी की जीत से उत्साहित केंद्र सरकार मार्च के अंतिम समय में ही लोकसभा का चुनाव करा सकती है। बीजेपी को लग रहा है कि अभी देश की जनता का मिजाज बीजेपी से जुड़ा हुआ है और जनवरी में अयोध्या में मंदिर उद्धाटन के बाद लोगों का आस्था बीजेपी के प्रति और भी बढ़ सकती है। ऐसे में अब चुनाव जितना जल्द हो जाए बीजेपी को लाभ हो सकता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button