ट्रेंडिंगन्यूज़

Delhi NCR Pollution: दिल्ली की हवा हुई बेहद जहरीली, आखिर क्या कर रही सरकार?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi NCR Pollution) की हवा एक बार फिर से जहरीली हो गई है. सर्दी आते ही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. ठंड में कमी के बीच धुंध का असर सोमवार सुबह देश की राजधानी दिल्ली के अलावा फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत और हापुड़ में अधिक देखा गया. धुंध की चादर के बीच वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की कगार पर है.   

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi NCR Pollution) की हवा एक बार फिर से जहरीली हो गई है. सर्दी आते ही दिल्ली की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई. ठंड में कमी के बीच धुंध का असर सोमवार सुबह देश की राजधानी दिल्ली के अलावा फरीदाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, सोनीपत और हापुड़ में अधिक देखा गया. धुंध की चादर के बीच वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है. वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने की कगार पर है.   

दिल्ली की हवा का स्तर खतरनाक

दिल्ली में 24 घंटों का एवरेज एयर क्वालिटी इंडेक्स शाम 7 बजे 393 था. यह इस साल जनवरी के बाद से सबसे खराब लेवल है. इसके पहले दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स सोमवार (दिवाली) को 312, मंगलवार को 302, बुधवार को 271 और गुरुवार को 354 था. बिगड़ती एयर क्वालिटी को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तीसरे चरण के तहत उपायों को लागू करने का फैसला किया है.

ये भी पढ़ें- क्या आप Twitter पर वैरिफाइड है? ब्लू टिक वाले हो जाएं सावधान नहीं तो मिल जाएगा रिमूवेबल नोटिस

लोगों में सांस लेने में दिक्कत

धुंध के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों में सांस लेने में दिक्कत की शिकायत लगातार बढ़ रही है. पूरे सप्ताह वायु प्रदूषण के चलते दिल्ली-NCR के लोगों को दिक्कत रहेगी. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली में पीएम 10 दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार को 332 और बुधवार को 392 रहने का अनुमान है.

कई जगहों पर AQI 400 के पार

CPCB के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के प्रमुख निगरानी स्टेशनों-NSIT द्वारका (411), जहांगीरपुरी (407), विवेक विहार (423), वजीरपुर (412) और आनंद विहार (468) में AQI गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच AQI गंभीर माना जाता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button