ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Diwali Recipe: इस दिवाली गेंहू के आटे से घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट और क्रिस्पी स्नैक्स, मेहमान भी करेंगे तारीफ, जानें क्या है रेसिपी?      

दिवाली (Diwali Recipe) का त्योहार दो दिन बाद है, लेकिन लोगों में अभी से उमंग देखने को मिल रहा है. भारतीय के लिए होली और दिवाली का फेस्टिवल काफी ज्यादा खास और अहम होता है. दीवाली की धूम हर जगह अभी से ही देखने को मिलने लगी है। इस दीवाली हर कोई यह सोच रहा है कि वह घर में ही कुछ खास क्या बनाएं।

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali Recipe) का त्योहार दो दिन बाद है, लेकिन लोगों में अभी से उमंग देखने को मिल रहा है. भारतीय के लिए होली और दिवाली का फेस्टिवल काफी ज्यादा खास और अहम होता है. दीवाली की धूम हर जगह अभी से ही देखने को मिलने लगी है। इस दीवाली हर कोई यह सोच रहा है कि वह घर में ही कुछ खास क्या बनाएं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सोच रहे हैं तो आपके लिए हम एक खास रेसिपी लेकर आए हैं।

अगर आप ये डिश अपने घर दीवाली पर बनाते हैं, तो हर कोई आपसे खुश हो जाएगा। क्योंकि जब भी दीवाली की बात आती है तो लोगों को सबसे पहले घर की सफाई, नई चीजें खरीदने, स्नैक्स और पटाखे दिमाग में आते हैं। लेकिन दीवाली स्नैक्स हर किसी का पसंदीदा विषय होता है। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई इन स्नैक्स का लुत्फ उठाता नजर आता है। इसलिए महिलाओं को दीवाली से पहले ही यह चिंता होने लगती है कि इस बार वह क्या खास बनाएं।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2022: धनतेरस को बन रहे बेहद ही शुभ संयोग, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, विधि और महत्व

आज के समय में लोगों को स्वस्थ और स्वस्थ जीवन शैली पर ध्यान देनें की ज्यादा जरूरत है। तो अगर आपका नाश्ता भी हेल्दी हो तो फिर किस बात की चिंता होगी.? आज हम आपको ऐसी ही एक हेल्दी स्नैक रेसिपी बताने जा रहे हैं। इस रेसिपी का नाम है क्रिस्पी शंकरपाली। अब तक आपने कई तरह की शंकरपाली खाई होंगी लेकिन क्या आपने कभी गेहूं के आटे से बनी शंकरपाली खाई है? यदि नहीं, तो यहां आज हम आपको सामग्री और बनाने का आसान तरीका बतानें जा रहे हैं।

सामाग्री

गेहूं का आटा 2 कप

1/4 देसी घी

½ कप चीनी

दूध 1/3 कप

1 छोटा चम्मच तिल

1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

बनाने की विधि

  • गेहूं के आटे की शंकरपाली बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा बर्तन ले लीजिए। इसमें 2 कप गेहूं का आटा और 1/4 कप घी डालिये।
  • उसके बाद, मिक्सर में ½ कप चीनी डालकर बारीक पेस्ट बना लें। अगर आपको मीठी दही पसंद है तो आप 2 कप चीनी ले सकते हैं।
  • अब इस चीनी पाउडर में 1/3 कप दूध डाल कर मिक्स कर लीजिए। जब यह मिश्रण अच्छे से मिल जाए तो इसे एक तरफ रख दें।
  • अब गेहूं के आटे में 1 चम्मच तिल और 1 चम्मच इलायची पाउडर मिलाकर चीनी और दूध के पानी के तैयार मिश्रण में मिलाएं।
  • फिर इस मिश्रण को 15 मिनट तक अच्छी तरह से चलाते रहें।
  • अब आपको फिर उसके आटे के अनुसार बड़े लोई बना लीजिये।
  • इसे पतले स्लाइस में काट लें। अब एक कड़ाही में गरम तेल गरम करें और उसमें शंकरपाल्य डालें। और जब यह अच्छे से लाल हो जाए तो इसे निकाल कर सर्व करें।
editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button