दिल्लीन्यूज़

Chhath Puja: छठ पूजा पर दिल्ली में सभी शराब की दुकाने बंद रहेगी

Chhath Puja 2023: छठ पूजा आज से शुरू हो रही है. बिहार- उत्तर प्रदेश समेत दिल्ली में भी छठ पूजा को लेकर लोगों में उत्साह का महौल देखने को मिल रहा है. छठ पूजा को देखते हुए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. वहीं दिल्ली सरकार ने एक फैसला लिया है कि छठ पूजा के अवसर पर दिल्ली में शराब की बिक्री नहीं होगी . दिल्ली में 19 नवंबर को शराब नहीं मिलेगी. उत्पाद शुल्क आयुक्त को दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है. शुक्रवार को नहाय-खाय के साथ सूर्यापासना का चार दिवसीय महापर्व शुरू होगा. इसके दूसरे दिन शनिवार को खरना होगा. वहीं रविवार के दिन अस्ताचलगामी और सोमवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके बाद महापर्व संपन्न हो जाएगा. त्योहार को देखते हुए श्रद्धालुओं ने बृहस्पतिवार को दिन भर सामान की खरीदारी में जुटे रहे. इसके साथ ही घाटों की सफाई भी की गई है।

Also Read: Latest Hindi News chhath puja 2023 | Delhi liquor Samachar Today in Hind Delhi News

मेयर डॉ शैली ओबरॉय ने नजफगढ़ जोन के सागरपुर, डाबरी और मंगलापुरी में छठ घाटों का निरीक्षण किया और तत्काल साफ सफाई करने के निर्देश दिए. डाबरी वार्ड के छठ घाट पर साफ-सफाई और रोशनी कराने के लिए लाइट लगवाने का निर्देश दिए है. पास में पड़े विध्वंस कचरे को तत्काल हटाने को कहा गया है. मेयर ने कहा कि आसपास के पूजा स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जाए. सभी वार्डों में छठ घाट बनकर तैयार हो गया हैं. सभी 250 वार्डों में छठ घाटों पर रख-रखाव के लिए सभी वार्ड 40 पर हजार रुपये की राशि आवंटित की गई है. छठ पूजा के दौरान दिल्ली सरकार के सहयोग से पूर्वांचल वासियों को कोई समस्या नहीं होगी. छठ पूजा की तैयारियों के लिए दिल्ली सरकार ने राजस्व मंत्री आतिशी और विधायकों को मैदान में उतारा है. बृहस्पतिवार को छठ पूजा के सभी घाटों का निरीक्षण किया है. राजस्व मंत्री आतिशी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिन-रात काम कर छठ घाटों को तैयार किए जाएं. आतिशी ने कहा कि छठ पूजा के आयोजन को लेकर किसी भी प्रकार की कमी ना हो इसके लिए केजरीवाल सरकार हर जरूरी कदम उठा रही है।

Read More News: Latest Hindi News Delhi | Delhi Samachar Today in Hind

वहीं दिल्ली सरकार ने लगभग 1000 से ज्यादा छठ घाटों को तैयार किया हैं. साथ ही सभी विधायक और विभाग नजर बनायें हुए हैं. छठ पूजा पर तालाब बनाने से लेकर लाइट्स, टेंट, साफ-सफई, सुरक्षा व्यवस्था जैसी सभी चीजों का सरकार इंतजाम कर रही है. बहुत से घाटों पर भोजपुरी- मैथली की अकादमी की सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे. छठ पूजा के नाम पर बीजेपी आरोप-प्रत्यारोप कर रही है. सच्चाई ये है कि बीजेपी ने आभी तक छठ का कोई आयोजन नहीं किया है. MCD में बीजेपी थी तब भी उनकी तरफ से छठ पूजा का किसी भी तरह से आयोजन नहीं किया. MCD में आप की सरकार है MCD ने कई छठ पूजा घाटों को श्रद्धालुओं के लिए तैयार किया गया है

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button