न्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

भारतीय रिजर्व बैंक ने नियमों को किया सख्‍त.. पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लेना अब नहीं होगा आसान

RBI Norms For Unsecured Loan: बैंक से क्रेडिट कार्ड व पर्सनल लोन जैसे अनसिक्‍योर्ड लोन से जुड़े नियम को भारतीय रिजर्व बैंक ने सख्‍त कर दिया है. अब बैंक ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन लेने की समस्‍या हो सकती है. कई ऐसे लोग भी हैं जो अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं. भारतीय बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां NBFCs पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसिक्‍योर्ड लोन जारी करते हैं. लेकिन अब पर्सनल लोन को बनवाना और क्रेडिट कार्ड को लेना मुश्किल हो सकता है. कुछ ऐसे नियम हैं जो भारतीय रिजर्व बैंक ने सख्‍त कर दिया है. भारतीय रिजर्व बैंक ने नॉन बैंकिंग और बैंकों को फाइनेंशियल कंपनी के अनसिक्‍योर्ड लोन पोर्टफोलियों से जुड़े नियमों को मजबूत कर दिया है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने किस नियम को सख्‍त किया

RBI ने बैंकों को अनसिक्‍योर्ड लोन को लेकर गुरूवार को एक रिलीज जारी की थी. इसमें केंद्रीय बैंक ने कहा कि अब नॉन बैंकिंग कंपनियों और बैंकों को अनसिक्‍योर्ड लोन पोर्टफोलियो के लिए अधिक पूंजी अलग रखने की जरूरत होगी. ये पूंजी पहले से 25 फीसदी अधिक होगी. वहीं पहले 100 फीसदी पूंजी को अलग रखी जाती थी. लेकिन अब नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और बैंकों को 125 फीसदी कैपिटल अलग रखने की आवश्यकता होगी. मान लीजिए कि बैंक ने ग्राहक को 5 लाख रुपये का पर्सनल लोन दिया तो उसे पहले 5 लाख रुपये अलग रखने पड़ते थे. लेकिन अब ऐसा नही होगा बैंक को अब 25 फीसदी से अधिक 6 लाख 25 हजार रुपये को अलग रखना पड़ेगा।

Also Read: Latest Hindi News Reserve Bank Of India News । RBI Tightens Norms News Today in Hind

भारतीय रिजर्व बैंक ने क्‍यों लिया ऐसा फैसला? 

पिछले कुछ दिनों से क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन में तेजी से ग्रोथ देखी गई है. पिछले वर्ष बैंक अनसिक्‍योर्ड लोन और लोन ग्रोथ को बड़े मार्जिन को पीछे छोड़ दिया था. खासकर पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड में असमान्‍य बढ़ोतरी देखी गई. क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन की संख्‍या में काफी वृद्धि हुई है. वहीं डिफॉल्‍ट के मामले अधिक आए और समय पर पेमेंट के मामले कम हुए हैं. ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक ने इस तरह के लोन के नियम को सख्‍त कर दिया है।

बैंक ग्राहकों पर क्‍या होगा इसका असर?

आरबीआई के इस लोन नियम से गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और बैंकों को अधिक कैपिटल अलग से रखने होंगे. गैर बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों और बैंकों को अनसिक्‍योर्ड लोन के लिए कम पैसे बचेंगे. जिससे ग्राहकों को इस तरह के लोन लेने के लिए समस्‍या का सामना करना पड़ेगा इसके साथ ही बैंक और ABFC कुछ क्राइटेरिया भी तय कर सकती है।

Read: Latest News in Hindi | Hindi Samachar | News Watch India

किस लोन पर नहीं लागू होगा यह नियम 

आरबीआई ने बिल्कुल साफ़ किया है कि किसी भी तरह के लोन पर यह नियम लागू नही होगा. लोन अमूमन दो तरह के होते है सिक्‍योर्ड और अनसिक्‍योर्ड लोन होते हैं. सिक्‍योर्ड लोन में कार लोन, होम लोन, गोल्‍ड लोन और प्रॉपर्टीँ जैसे लोन आते हैं. वहीं अनसिक्‍योर्ड लोन में पर्सनल लोन और क्र‍ेडिट कार्ड होते हैं. इस तरह के सिक्‍योर्ड लोन के कारण होते हैं. इसके बदले में बैंकों को कुछ न कुछ उसके पास दीं जाती है. भारतीय रिजर्व बैंक के इस नियम का असर सिक्‍योर्ड लोन पर नहीं होगा।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button