Live UpdateSliderकरियरट्रेंडिंगन्यूज़

Stock Market Prediction: Patanjali Foods और Just Dial के साथ इन कंपनियों के शेयरों में करेंगे निवेश तो होगी नोटो की बारिश

Stock Market Prediction | Stock Market Latest Updates | Highlights

Stock Market Prediction: सोमवार को स्थानीय शेयर बाजार में 5वें दौर में भी कमाल की उछाल देखी गई । BSE छलांग लगाकर 281 अंकों पर पहुंच गया। दुसरी तरफ , नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी ने भी कमाल कर दिया एक लंबे उछाल के साथ रिकॉर्ट तोड़ ऊचाई हासिल की। इतना ही नही वित्तीय और दैनिक उपयोग की चीजें बनाने वाली कंपनियों का ग्राफ भी अच्छा रहा और शेयरों मार्केट (Share Market) फायदे में रहा।

नई दिल्‍ली: दलाल स्‍ट्रीट में बीते सोमवार को लगातार 5वें सत्र में तेजी देखने को मिली। निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में जमकर लिवाली की। इससे बंबई शेयर मार्केट (BSE) का सेंसेक्स (Sensex)281.52 अंक चढ़ गया। 3 शेयरों वाला यह संवेदी सूचकांक 0.39 फीसदी की बढ़त के साथ 72708.16 अंक पर बंद हुआ। मजबूत शुरुआत के बाद सेंसेक्स एक वक्त 72881.93 अंक के ऊंचे स्‍तर तक चला गया था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 81.55 अंक चढ़ा। 50 शेयरों वाला यह सूचकांक 0.37 फीसदी की बढ़त के साथ अब तक के सबसे ऊंचे स्तर 22122.25 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में बजाज फिनसर्व, भारती एयरटेल, ICIC Bank , बजाज फाइनेंस, सन फार्मा, मारुति सुजुकी, ITC और नेस्ले प्रमुख रूप से लाभ में रही। दूसरी तरफ एलएंडटी, विप्रो, इंडसइंड बैंक, TCS और टाटा मोटर्स को नुकसान हुआ। सेंसेक्स में शामिल शेयरों में 17 फायदे में जबकि 13 नुकसान में रहे।

इन शेयरों में दिख रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Rain Industries, Quess Corp, Delta Corp, Patanjali Foods, Meghmani Finechem और Just Dial पर तेजी का रुख दिखाया है। आपको बता दें एमएसीडी को ट्रेडिंग सिक्योरिटीज या इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के लिए एक संकेत देने के लिए जाना जाता है। यहा ध्यान देने योग्य बात हैं जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह मार्केट में उचाल के संकेत देता है। इससे ये अनुमान लगाया जा सकता आने वाले समय में शेयर मार्केट मे तेजी देखी जा सकती हैं लेकिन दुसरी तरफ कई सारे Experts इसे मंदी का संकेत भी मानते हैं।

इन स्टॉक्स में मंदी के संकेत

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस यानि (MACD) ने इस तरीके के संकेत दिए है जिसमें कुछ बड़ी कंपनिया जैसा Sonata Software, Aarti Drugs, Sanofi India, Voltas, Cyient और RIL जिनके शेयरों में गिरावट हो सकती हैं। इसका साफ मतलब यें है कि इंवेस्टर की नजर इन कंपनियों के स्टॉक पर रहेगी।

इन शेयरों में दिख रही खरीदारी

वहीं 52 हफ्ते में कुछ कंपनिया ऐसी रही जिन्होने अब तक का ऐतिहासिक स्तर हासिल किया । इन कंपनियों मे Bajaj Auto, Cipla, Dr Reddy’s Laboratories, Adani Enterprises, Maruti Suzuki, Adani Ports और Wipro शामिल हैं। इनके स्टॉक में निवेशकों की बढती रूची शेयर में तेजी का संकेत देता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button