Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

akshay tritiya Auspicious day 2024: इस बार अक्षय तृतीया पर बन रहा ऐसा संयोग जो आपका घर पैसों से भर देगा, करना होगे ये उपाय

This time on Akshaya Tritiya, such a coincidence is happening that will fill your house with money, you will have to do these measures

akshay tritiya auspicious day 2024: इस साल शुक्रवार, 10 मई को अक्षय तृतीया है। इस साल अक्षय तृतीया पर एक नहीं बल्कि 5 शुभ योग बन रहे हैं, जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है। इन शुभ योगों के दौरान यदि कुछ ज्योतिषीय सावधानियां बरती जाएं तो देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और समृद्धि में अनुकूल वृद्धि होती है। अक्षय तृतीया के संबंध में किए जाने वाले कार्यों के बारे में जानें

शुक्रवार, 10 मई को अक्षय तृतीया का पर्व है। हर वर्ष वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को यह उत्सव मनाया जाता है। पौराणिक ग्रंथों के अनुसार अक्षय तृतीया एक अबूझ मुहूर्त और विशेष शुभ तिथि है। इस दिन आप कोई भी शुभ या सौभाग्यशाली कार्य बिना पंचांग देखे कर सकते हैं। इस दिन का महत्व काफी बढ़ गया है क्योंकि यही वह समय है जब अक्षय तृतीया, रवि योग, धन योग, शुक्रादित्य योग, गजकेसरी योग, शश योग और मालव्य राजयोग बन रहे हैं। ज्योतिषशास्त्र अक्षय तृतीया के महत्व को बताता है, जब शुभ योग बनता है, और लक्ष्मी प्राप्त करने के लिए विशिष्ट कार्यों का सुझाव देता है; इन कार्यों का पालन करने से धन में वृद्धि होती है और हर कार्य में सफलता मिलती है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी प्राप्ति के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में…

इस दिन अवश्य करें दान

इस साल अक्षय तृतीया पर दान अवश्य करें क्योंकि इस दिन किया गया दान अमिट प्रभाव डालता है। इस दिन भगवान विष्णु और अपने पूर्वजों के सम्मान में तर्पण, श्राद्ध और दान करें। इस दिन चावल, सत्तू, खीर, दूध, दही, मिट्टी के बर्तन, सौंदर्य प्रसाधन आदि वस्तुओं का दान करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और सभी प्रकार के पापों से छुटकारा मिलता है।

इस उपाय से आय में होगी वृद्धि

अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियां लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रखें। चूँकि देवी लक्ष्मी कौड़ियों की ओर आकर्षित होती हैं, इसलिए इस दिन उनकी उचित पूजा करें और ग्यारह कौड़ियों को एक लाल रंग के कपड़े में रखकर उनके चरणों में रखें। शाम को प्रार्थना करने के बाद इन्हें किसी समृद्ध स्थान, जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन में वृद्धि होती है।

होगी व्यवसाय और रोजगार को बढ़ोतरी

अक्षय तृतीया के दिन सुबह-सवेरे दरवाजे की चौखट पर हल्दी मिला हुआ जल डालें। इसके बाद केसर और हल्दी पहनकर देवी लक्ष्मी की पूजा करें और खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे दूर हो जाती हैं और देवी लक्ष्मी की कृपा से कारोबार और नौकरियों का अच्छा विस्तार होता है।

यह प्रक्रिया वित्तीय सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है।

अक्षय तृतीया के दिन पूजा स्थल पर एक नारियल स्थापित करें और उचित अनुष्ठान करें। इसके बाद नारियल को लाल कपड़े में लपेटकर किसी समृद्ध स्थान, जैसे तिजोरी, अलमारी आदि में रख दें। इससे देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने के साथ-साथ धन संचय के नए रास्ते भी बनते हैं।

इस उपाय से राजस्व में वृद्धि होती है।

यदि कारोबार मंदा चल रहा हो तो अक्षय तृतीया के दिन देवी लक्ष्मी के सामने 27 गोमती चक्र रखें। एक बार यह हो जाने के बाद, सभी गोमती चक्रों को रेशम या पीले कपड़े में बांधें और कंपनी के स्थान के मुख्य द्वार पर लटका दें। ऐसा करने से, आपका व्यवसाय फल-फूल जाएगा और आपको अपेक्षित आय प्राप्त होने लगेगी, यह सब देवी लक्ष्मी की कृपा के लिए धन्यवाद है।

नोट : यह जानकारी जनहित को ध्यान में रखते हुए प्रदान की जा रही है। कृपया अपनी आस्था और विश्वास के अनुसार ज्योतिषीय और धार्मिक उपचार और सिफारिशें आज़माएँ। सामग्री का एकमात्र लक्ष्य आपको बेहतर मार्गदर्शन देना है। इसको लेकर हम किसी भी तरह का कोई दावा नहीं करते हैं.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button