क्राइमट्रेंडिंगन्यूज़

YouTube वीडियो लाइक और सब्सक्राइब करने के चक्कर में एक शख्स ने गंवाए 40 लाख रूपये

YouTube Videos Likes Scam: आज की महंगाई को देखते हुए कौन पैसे कमाना नहीं चाहता है? हर कोई चाहता है कि उसके पास पैसे कमाने का अच्छा जरिया हो. इस वक्त घर बैठे काम करने का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है. लोग वर्क फ्रॉम होम से अच्छी-खासी कमाई कर लेते हैं. हालांकि, कई ऐसे केस सामने आ चुके हैं जहां वर्क फ्रॉम होम (work from home) जॉब के चक्कर में फंसकर लोगों ने लाखों रुपये का नुकसान कर दिया हैं. दरअसल साइबर क्राइम के केस दिन बा दिन बढ़ते जा रहे हैं, अपनी ओर से की गई कोई भी गलती भारी पड़ सकती है.

YouTube Videos Likes Scam

बता दें अहमदाबाद के रहने वाले पेशे से 3D डिजाइनर देवांग चौहान ऑनलाइन पैसे कमाने के चक्कर में 40 लाख रुपये की ठगी का शिकार हुआ है.

दरअसल 21 अप्रैल को देवांग चौहान के वॉट्सऐप पर अननोन नंबर से पार्ट-टाइम जॉब का एक मैसेज आया था. अधिक जानकारी के लिए देवांग चौहान ने उस अननोन नंबर पर कॉल किया. उन्हें YouTube Videos Likes और प्रोमोट (promote) करने के लिए अच्छी-खासी कमाई करने का ऑफर (offer) दिया गया.

देवांग चौहान ने बताया कॉलर ने उसे प्रति घंटे 3 वीडियो लाइक करने और संबंधित YouTube चैनल (YouTube Videos Likes ) को subscibe करने के बदले 50 रुपये देने का ऑफर दिया था. ऐसा करने पर उन्हें 150 रुपये की पहली पेमेंट मिल गई, लेकिन फिर उसके नंबर को एक टेलीग्राम ग्रुप (telegram group) में जोड़ दिया, जहां पहले से ही 166 लोग आसानी से घर बैठे कमाई करने को लेकर काफी खुश थे.

स्कैमर्स ने ऐसे फंसाया

YouTube Videos Likes Scam

Read: Todays Latest News in Hindi | News in Hindi | News Watch India

पीड़ित देवांग चौहान ने आगे बताया कि पहले उसे 1,500 रुपये प्रीपेड भुगतान करने को कहा गया. हालांकि, इन पैसों के साथ 400 रुपये मिलाकर वापस दिए गए. देवांग ने पैसे लेने के लिए बताई गई वेबसाइट पर बैंकिंग (banking) की सभी डिटेल्स जोड़ दी और बड़े टास्क (task) के लिए पैसे जमा करता रहा. मोटी रकम भरने के बाद उसे कोई पैसा नहीं मिला. कुल मिलाकर, उसने 30 लाख रुपये का भुगतान किया और स्कैमर्स ने ब्लैकमेल (blackmail) करते हुए टैक्स (tax) के नाम पर 11 लाख रुपये और ऐठ लिए.

बता दें इस प्रकार Cyber criminal ने इस शख्स के साथ धोखाधड़ी करते हुए लगभग 40 लाख रुपये ठग लिए. अब शख्स ने पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई है. इसलिए ऑनलाइन (online) कमाई कमाने के ऑफर्स (offer) को लेकर सवाधान और सर्तक रहने की जरूरत है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button