ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Earthquake in Turkey: तुर्की में आये भयंकर भूकंप में सैंकड़ों लोगों की मौत, भारी संख्या में इमारतें गिरीं

भूकंप का मुख्य केन्द्र बिंदू गाजियांटेप के पास शहर नूरदुगानी शहर था। यहां पर सबसे तेज झटके महसूस किये गये। नूरदुगानी में भूकंप के कम से कम छह छटके आये। तुर्की के नूरदुगानी और आस्मानिया शहर में ही तीन दर्जन से अधिक भवनों के गिरने की खबर है।। भूकंप से सीरिया में भी भारी जानमाल का नुकसान पहुंचा है। भूकंप का मुख्य केन्द्र वाले शहर नूरदुगानी से सीरिया का बार्डर महज 90 किलो मीटर दूर था ।

नई दिल्ली। तुर्की में सोमवार की सुबह तुर्की में 7.8 रिक्टर स्केल तीव्रता वाले भूकंप आया। इससे वहां कई शहर में दर्जनों भवन गिर गये। भूकंप में सैंकड़ों लोगों की मौत होने की खबर है। इसे साथ ही भारी संख्या में लोग हताहत हुए हैं। अभी तक मृतकों की संख्या की अधिकृत जानकारी नहीं दी गयी है। तुर्की के अलावा सीरिया में भी भारी जनहानि हुई है।


तुर्की में भारतीय समय के मुताबिक सोमवार तड़के सुबह 04:17 बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। बताया भूकंप की गहराई जमीन से 17.9 किलोमीटर अंदर थी। भूकंप के सबसे तेज झटके तुर्की के गाजियांटेप के पास महसूस किए गए।


भूकंप का मुख्य केन्द्र बिंदू गाजियांटेप के पास शहर नूरदुगानी शहर था। यहां पर सबसे तेज झटके महसूस किये गये। नूरदुगानी में भूकंप के कम से कम छह छटके आये। तुर्की के नूरदुगानी और आस्मानिया शहर में ही तीन दर्जन से अधिक भवनों के गिरने की खबर है।। भूकंप से सीरिया में भी भारी जानमाल का नुकसान पहुंचा है। भूकंप का मुख्य केन्द्र वाले शहर नूऱ़दुगानी से सीरिया का बार्डर महज 90 किलो मीटर दूर था ।

यह भी पढेंः Joy Firing: सगाई समारोह में हर्ष फायरिंग से एक युवक मौत, दूसरा घायल

तुर्की प्रशासन की ओर से अब तक भूकंप में मारे गये लोगों की संख्या व इससे नुकसान की कोई जानकारी अधिकृत नहीं दी है। हालांकि सोशल मीडिया पर जो वीडियो पोस्ट किए जा रहे हैं, उनके आधार पर वहां बड़े पैमाने पर जान माल के नुकसान का दावा किया जा रहा है। गैर सरकारी एजेंसियों ने फिलहाल मृतकों की संख्या दो सौ के आसपास बतायी है।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब ने ट्वीट के माध्यम से भूकंप से प्रभावित स्थानों पर राहत व बचाव कार्य जारी रहने की जानकारी दी है। उन्होंने तुर्की के लोगों से अपील की है कि वे भूकंप में ढाह गयीं इमारतों में प्रवेश न करें। बचाव व राहत टीमों को ही वहां जाने की इजाजत दी गयी है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button