ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबर

यूजर्स को झटका! आज से फेसबुक और इंस्टा चलाने के लिए हर महीने देने होंगे इतने पैसे, चेक कर लें रेट लिस्ट

Meta Rollout Subscription Price For Facebook And Instagram: सोशल मीडिया कंपनियों (social media companies) ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च किया है जिसके कारण सोशल मीडिया यूजर्स (social media users) को पैसे देने पड़ रहे हैं। मेटा ओन्ड ने भी फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook And Instagram) के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज का ऐलान किया है। यह चार्ज अभी तक यूरोपीय देशों के लिए है, लेकिन भारत में भी इसे लागू किया जा सकता है।


सोशल मीडिया यूजर्स (social media userकी मुसीबतें लगातार बढ़ रही हैं, क्योंकि एक के बाद एक ज्यादातर सोशल मीडिया कंपनी (social media company) सब्सक्रिप्शन मॉडल लॉन्च कर रही है। मतलब सोशल मीडिया के इस्तेमाल के लिए पैसे देने होंगे। इस लिस्ट में मेटा ओन्ड फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook And Instagram) का नाम जुड़ गया है। मेटा की तरफ से फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook And Instagram) के लिए सब्क्रिप्शन चार्ज का ऐलान कर दिया गया है। फिलहाल यह चार्ज यूरोपीय देशों के लिए हैं, मगर उम्मीद है कि आने वाले दिनों में इसे इंडिया समेत अन्य देशों में भी रोलआउट किया जा सकता है।
चार्ज वसूलने के पीछे की वजह?

बता दें कि अभी तक Meta अपने user के डेटा का इस्तेमाल करता था, मगर यूरोपीय नियमों के नए डेटा प्राइवेसी कानून के बाद मेटा ने डेटा न एक्सेस कर पाने की वजह से चार्ज वसूलने का निर्णय लिया है। मेटा का नया सब्सक्रिप्शन मॉडल ऐड फ्री है। मेटा सब्क्रिप्शन चार्ज 18 साल और उससे ज्यादा आयु वर्ग के लिए है। बता दें मेटा का सब्सक्रिप्शन मॉडल पूरी तरह से ऐड फ्री है। मतलब अगर आप सब्सक्रिप्शन ले लेते हैं, तो आपको ऐड नहीं दिखेंगे।
क्या है मेटा का प्लान?

एक रिपोर्ट के अनुसार, गोपनीयता नियमों का पालन करने के कंपनी के प्रयासों के तहत इंस्टाग्राम और फेसबुक (Facebook And Instagram) जल्द ही कुछ देशों में बिना किसी विज्ञापन के उपलब्ध हो सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कंपनी मासिक शुल्क का भुगतान लागू कर सकती है। कथित तौर पर मूल कंपनी मेटा ने नियामकों को उनकी जानकारी के आधार पर पर्सनलाइज विज्ञापन नहीं दिखाने के लिए इसके बजाय मासिक भुगतान करने की पेशकश की है।

कितने देने होंगे चार्ज

मेटा चार्ज को यूरोपीय यूनियन और स्विटजरलैंड (European Union and Switzerland) जैसे देशों के लिए लागू किया गया है। मेटा ओन्ड सब्सक्रिप्शन चार्ज आज यानी 1 नवंबर 2023 से लागू हो रहा है। मेटा की वेब सर्विस के लिए प्रतिमाह 9.99 यूरो (लगभग 880 रुपये) देना होगा। साथ ही iOS और एंड्रॉइड यूजर्स को 12.99 यूरो (लगभग 1,100 रुपये) देना होगा, जो कि X प्लेटफॉर्म के सब्क्रिप्शन कॉस्ट से काफी ज्यादा है।

भारतीय यूजर्स को मुफ्त मिलती रहेंगी सेवाएं

भारत की बात करें तो, भारतीय यूजर्स अभी भी विज्ञापन के साथ फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook And Instagram) का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते हैं. मेटा का अगर पेड सब्सक्रिप्शन यूरोप में पॉपुलर होता है तो संभावना है कि इसे दूसरे देशों में भी पेश किया जा सकता है. हालांकि अभी तक कंपनी ने इसको लेकर कोई डिटेल्स शेयर नही की हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने पिछले महीने बेल्जियम और आयरलैंड (Belgium and Ireland)
में गोपनीयता अधिकारियों के साथ चर्चा में कहा था कि सब्सक्रिप्शन नो एड प्लान (SNA) यूरोपीय यूजर्स को पेश किया जाएगा। हालांकि, अमेरिका ( America) और अन्य क्षेत्रों के यूजर्स को निकट भविष्य में विज्ञापन-फ्री प्लान (add- free plan) तक पहुंच मिलने की संभावना नहीं है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button