ट्रेंडिंगबड़ी खबर

किसी भी हाल में नहीं रूकेगा इजरायल, आखिर कब तक चलेगी जंग ?

Israel-Hamas War Latest Update: धुआंधार हमले…लाशों का अंबार, बदले की भावना और हजारों की संख्या में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे लोग। जी हां इजरायल और हमास के बीच जारी महासंग्राम में यही हाल है। दोनों देशों में लाशों का अंबार लगा हुआ है। वैसे तो इजरायल और फिलिस्तीन के बीच में महायुद्ध जारी है, दोनों देशों की ओर से ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो चुकी है, हर तरफ लाशों का अंबार लगा हुआ है। अस्पतालों में लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। मरीज इलाज के लिए बेड के लिए भटक रहे हैं। दोनों देशों में बीच में हो रही महातबाही को रोकने के लिए तमाम तरह की कोशिश की जा चुकी है, लेकिन अभी तक कुछ भी नहीं हो पा रहा है। महातबाही रूकने की बजाय बढ़ती जा रही है। इसी कड़ी में इजरायल के साथ जारी घमासान के बीच हमास ने फैसला किया है कि वो 50 विदेशी बंधकों को रिहा करेगा। हालांकि किस देश के नागिरक कितनी संख्या में छोड़े जाएंगे ये अभी तय नहीं किया गया है।दरअसल, बताया ये भी जा रहा है कि जिन लोगों को हमास की ओर से बंधक बनाया गया है। उनको बॉर्डर पर रेड क्रॉस की टीम रिसीव करेगा। हमास ने कुछ दिन पहले खुद ये दावा किया था कि उसके पास 200 से ज़्यादा बंधक जिनमें कई अमेरिकियों समेत अलग अलग देशों के लोग हैं। हमास ने ये भी दावा किया था कि कि ग़ाज़ा पर बमबारी नहीं रुकी तो बंधकों को नहीं छोड़ा जाएगा। यानी की संकेत साफ है कि हमास इस समय बौखलाया हुआ है, वो अपनी जान बचाने के लिए मासूम लोगों का सहारा ले रहा है।

Read: Israel-Hamas War Updates and Latest News on News Watch India!
दरअसल आपको बता दें कि इजरायल ने हमास पर आरोप लगाया है कि वो नागरिकों और बच्चों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। इजरायल का कहना है कि हमास ने किंडरगार्टन स्कूल और मस्जिदों के बगल में लॉन्चिंग साइट बनाए हुए हैं।इजरायल ने सैटेलाइट तस्वीरें जारी कर ये दावा किया है कि हमास ने जिन इलाकों में अपने लॉन्चिंग पैड बनाया हुआ है। उसके आस पास स्कूल समेत कई घर हैं। यही नहीं इजरायल का कहना है कि सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि कुछ लॉन्चिंग साइट ग़ाज़ा में मौजूद UN बिल्डिंग के आस पास हैं । 7 अक्टूबर की गलती के लिए इजरायल हमास को माफ नहीं करने वाला है। और ग़ाज़ा में तबाह हो रही इमारतें इस बात का सबूत हैं। लेकिन इजरायल इस बार हमास को ऐसी चोट देना चाहता है कि वो कभी ना भूल पाए। इज़रायली सरकार के प्रवक्ता इलोन लेवी ने दोहराया कि 7 अक्टूबर का वो हमला ठीक वैसे ही था। जैसे कि अल कायदा ने 11 सितंबर को अमेरिका पर किया था। इजरायल के हवाई हमले हमास की हवाईयां उड़ा रहे हैं।आतंकी ठिकानों को चुन-चुन कर तबाह किया जा रहा है। इजरायल ने बीते 24 घंटे में हमास के 320 से ज्यादा ठिकानों पर धावा बोला है।जबकि 400 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। वेस्ट बैंक से 800 फिलिस्तीनी गिरफ्तार किए गए हैं। इनमें 500 से ज्यादा हमास से जुड़े हुए हैं।अब इजरायली सेना इनका पूरा हिसाब करने वाली है। बताया ये भी जा रहा है कि वीडियो IDF ने जारी किया है और दावा किया है कि इजरायल के एयर स्ट्राइक में हमास के 5 कमांडर मारे गए हैं, इनकी तस्वीरें भी जारी की गई हैं।हमास के कब्जे से बंधकों को छुड़ाने के लिए इजरायली सेना गाजा बॉर्डर पर पूरी तैयारी के साथ डटी हुई है।एक इशारा मिलते ही टैंक, बख्तरबंद गाड़ियों और हथियारों के साथ इजरायली सैनिक गाजा में एंट्री करेंगे। इस बीच इजरायल ने 220 परिवारों को जानकारी दी है कि उनके लोग गाजा में हैं।वहीं 1000 आतंकी या तो मारे गए हैं, या फिर इजरायली सेना के कब्जे में हैं।

Read: Israel-Hamas War Updates and Latest News on News Watch India!
इज़रायल की सेना पहले एयरस्ट्राइक कर हमास को तबाह कर रही है, हमास को चारों से बर्बाद कर दिया है।लाशों का अंबार लगा दिया है। और साथ ही हमास पर एक भयानक ज़मीनी अभियान की तैयारी भी ज़ोरों पर है।
अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बयान देते हुए कहा ‘सभी आतंकी गतिविधियां गैर-कानूनी हैं और इसे सही नहीं ठहराया जा सकता। चाहे नैरोबी या बाली में, इस्तांबुल या मुंबई में, न्यूयॉर्क या किबुत्ज़ बेरी में ये आतंकी आम लोगों को निशाना बनाते हों, हम मानते हैं कि ये हर जगह गैर-कानूनी और अनुचित है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button