ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

अच्छी फोटो के लिए जरूरी नही हैं अच्छा मोबाइल और अच्छी लोकेशन, अच्छी फोटो के लिए रखें इन 5 चीजें का ख्याल

World Photography Day 2023: फोटो हर किसी की लाइफ में बहुत अहमियत रखते हैं. फोटो के महत्व को समझाने के लिए हर साल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World photography day) मनाया जाता है.

तस्वीरें खिंचना हर किसी को पसंद होता हैं क्योंकि ये उनकी जिंदगी से जुड़े बीते पलों को वापस याद कराती हैं. लेकिन वर्ल्ड के इतिहास में भी तस्वीरों की अहमियत को समझने की जरूरत है.

विश्व फोटोग्राफी दिवस का इतिहास
आपको बता दें सन् 1837 में फ्रांस में विश्व फोटोग्राफी दिवस (World photography day) मनाने की शुरूआत की गई थी. फ़्रांस के जोसेफ नाइसफोर (Joseph Nicephore) और लुइस डॉगेर ( louis dogger) ने 19 अगस्त को इस दिवस की शुरूआत की थी. इसके बाद वहां की सरकार ने इस दिवस को मनाने का ऐलान किया था. तभी से हर साल 19 अगस्त को वर्ल्ड फोटोग्राफी डे (World photography day) मनाया जाता है.
लेकिन हम सोचते है अच्छी तस्वीरों के लिए अच्छा मोबाइल फोन और अच्छी लोकेशन भी होना जरूरी हैं. इसलिए आज इस लेख के जरिए (World photography day) आपको बताएगे अच्छी फोटोग्राफी को लिए किन 5 चीजों की भी आवश्यकता हैं, जैसे लेंस डीएसएलआर और मिररलेस कैमरे के साथ 2 लेंस, सटीक स्टोरेज, एक्स्टरा बैटरी और लाइटवेट ट्राइपॉड। सही स्टोरेज का चुनाव एक पेचीदा काम है और फोटोग्राफर को अच्छी क्वॉलिटी वाला एसडी कार्ड उपयोग करना चाहिए। इन प्रोडक्ट्स को खरीदने से पहले बजट और जरूरत का ख्याल रखना चाहिए।

आज के समय में लोगों को लगता है कि अच्छी तस्वीरों के लिए एक अच्छा मोबाइल फोन या फिर कैमरा होना जरूरी हैं और फिर अच्छी तस्वीरों और वीडियो के लिए कोई हिमाचल जैसी लोकेशन होनी चाहिए। लेकिन आपको बता दें ऐसा जरूरी नहीं है, क्योंकि अच्छी लोकेशन के साथ 5 चीजें आपके साथ होना जरूरी है। आज वर्ल्ड फोटोग्रॉफी डे के दिन हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे…

लेंस
डीएसएलआर और मिररलेस कैमरे के साथ 2 लेंस लेकर चलना समझदारी है। साथ ही वॉकअराउंड एवं फास्ट प्राइम लेंस लेना अच्छा रहेगा। वॉकअराउंड लेंस चुनते वक्त वाइड अपर्चर वाला लेंस चुनें। अधिक रोशनी में वाइड अपर्चर कई तरह की फोटोग्राफी स्थितियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
ऑन-कैमरा स्टोरेज
कैमरे और उसके लेंस की ही प्रकार के कैमरे में स्टोरेज होना भी आवश्यक है। सही स्टोरेज का चुनाव एक पेचीदा काम है। लेकिन फोटोग्राफर को अच्छी क्वॉलिटी वाला एसडी कार्ड उपयोग करना चाहिए। अपनी लिस्ट में SanDisk Extreme PRO SDXC UHS-I को शामिल कर सकते हैं।

Also Read: latest Hindi News | Breaking Hindi News

एक्स्ट्रा बैटरी
दूर-दराज के इलाकों या आउटडोर शूटिंग के दौरान एक्स्ट्रा बैटरी लेकर चलना चाहिए। एयरलाइन में लिथियम आयन बैटरी सेल के साथ यात्रा कर सकते हैं। एयरलाइन में 100Wh तक की बैटरी ले जाने की इजाजत है।

लाइट वेट ट्राइपॉड
लचीला, कॉम्पैक्ट और लाइटवेट ट्राइपॉड ट्रैवल फोटोग्राफी के लिए जरूरी है। कार्बन फाइबर कंस्ट्रक्शन वाला ट्राइपॉड हालांकि थोड़ा महंगा होता है लेकिन एल्यूमिनियम के मुकाबले यह ज्यादा मजबूत और हल्का होता है। एक ऐसा वर्सेटाइल ट्राइपॉड चुन सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button