ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

अदियाला जेल में ना भेजकर अटक जेल में भेजे गए इमरान खान, अटक जेल में रखने पर उठे कई सवाल

Imran Khan: पाकिस्तान के पंजाब के 42 जिलों में से केवल 2 जेल अदियाला और बहावलपुर ही ऐसी जेलें हैं, जहां अपराधियों को A क्लास की सुविधाएं दी जाती हैं और इसी अदियाला जेल में इमरान खान को रखा जाना था, जहां उन्हें भी एसी, टीवी, फ्रिज, स्पेशल शेफ जैसी सुविधाएं मिलनी चाहिए थी लेकिन उन्हें आखिरी समय में अदियाला जेल में ना भेजकर अटक जेल में भेज दिया गया.

imran khan

Read: Pakistan Latest News in Hindi | International Latest News in Hindi | News Watch India

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान (Imran Khan) फिलहाल पंजाब प्रांत की अटक जेल (Attock Jail) में कैद हैं. इमरान खान को तोशखाना केस में 5 अगस्त यानि बीते शनिवार को 3 साल की सजा सुनाए जाने के बाद हिरासत में लिया गया था. लेकिन कहा तो ये जा रहा था कि इमरान खान को रावलपिंडी की अत्यधिक सुविधाओं वाली अदियाला जेल में कैद रखा जाएगा. लेकिन इमरान खान को आखिरी समय में अटक जेल भेजा गया. कहा जा रहा है इमरान खान को हेलीकॉप्टर की मदद से उन्हें इस्लामाबाद लाया गया. लेकिन सच तो ये है उन्हें सड़क के रास्ते लाकर अटक जेल में कैद किया गया. अब सभी के जहन में सवाल खड़े हो है कि अटक जेल ही क्यों?

अटक जेल की राजनीति को समझने के लिए पंजाब के जेलों में कैदियों के डाइवर्सिफिकेशन को समझना पड़ेगा. वैसे तो अटक और अदियाला जेल दोनों पंजाब में है. आपको बता दें अपराधियों को पंजाब प्रांत की जेलों की तीन कैटेगरी में रखा जाता है. जिसमें A, B, C होती हैं. बता दें ए कैटेगरी के बैरकों में ऐसे कैदियों को बंद किया जाता है, जो मंत्री, पूर्व मंत्री, व्यापारी या कोई वरिष्ठ अधिकारी हो. A कैटेगरी की बैरकों में हर प्रकार की खास सुविधाएं दी जाती हैं. जैसे की 2 कमरों वाली 1 बड़ी बैरक मुहैया कराई जाती है. AC से लेकर फ्रिज, TV और गद्देदार बैड सब सुविधा मिलती है. यहां रहने वाले अपराधी को जेल का खाना नहीं बल्कि अपना मनपसंद खाना मिलता हैं.

वहीं, B कैटेगरी के बैरकों में ऐसे अपराधियों को कैद किया जाता है, जो लड़ाई-झगड़े या फसाद के आरोपी होते हैं. यहां सुविधाएं ज्यादा नहीं दी जाती. लेकिन कैदियों को अलग से 1 बैरक दिया जाता है वहीं C कैटेगरी में हत्या और चोरी से लेकर छोटे-मोटे अपाधियों को कैद किया जाता है. इन कैदियों को किसी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जाती.

आपको बता दें अटक जेल में A और B कैटेगरी की सुविधाएं उपलब्ध नहीं है. यहां सिर्फ C कैटेगरी की बैरेक्स ही हैं. इस प्रकार इमरान खान को आम अपाधियों की तरह जेल में कैद रहना पड़ेगा. रिपोर्ट की जानकारी के मुताबिक इमरान खान के लिए एक VVIP सेल अटक जेल में तैयार किया गया है. लेकिन इस VVIP सेल में AC उपलब्ध नहीं है सिर्फ एक बैड और पंखा दिया गया है.

कौन-कौन थे अटक जेल के कैदी

atak jail

अटल जेल में वक्त-वक्त पर कई नेताओं और नामचीन शख्सियतों को बंद किया गया है. जैसे की पूर्व पीएम नवाज शरीफ को 1999 में इसी जेल में कैद गया था. पूर्व राष्ट्रपति जनरल जिया उल हर के खिलाफ बगावत करने वालों को भी इसी जेल में कैद किया गया था. नेता आसिफ अली जरदारी को भी अटक जेल में कैद किया गया थे. और इनके अलावा मुस्लिम लीग (Muslim League) नवाज के नेता हनीफ अब्बासी भी कुछ दिनों तक इस जेल में कैद रहे थे.

Imran Khan के पास क्या हैं विकल्प?

imran khan

इमरान खान को तोशखाना केस में अपराधी ठहराए जाने के बाद अब वह आने वाले 5 सालों तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. लेकिन वह और उनकी पार्टी इस फैसले के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट में अपील कर सकती हैं. उन्हें हाईकोर्ट (High Court) के फैसले को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में चुनौती देने का पूरा-पूरा हक है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button