ट्रेंडिंगन्यूज़

खुशी और गम के वक्त, सबसे पहले इन्हें ढूंढता है आपका बच्चा,

International friendship day 2023: दोस्त हमारी जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा होते हैं क्योंकि जब भी हम गिरते हैं, तो वो हमें संभाल लेते हैं। जिंदगी के उन मार्ग पर हमें सलाह देते हैं, जहां हम अपने माता-पिता से सलाह नहीं ले सकते। स्कूल से लेकर कॉलेज तक दोस्तों के साथ जिंदगी खूबसूरत बनी रहती है। इसी कारण दोस्तों को जिंदगी का एक अहम हिस्सा माना जाता है। हर माता- पिता को अपने बच्चों को मित्र बनाने के लिए प्रेरित करना चाहिए क्योंकि दोस्ती- बच्चों की जिंदगी को आसान बनाने मे अहम रोल निभाती है।
” मुश्किलों में क्यूँ साथ देते हैं दोस्त,
सारे ग़मों को क्यूँ बाँट लेते हैं दोस्त,
ये रिश्ता न खून का न रिवाज से बंधा है,
फिर भी जिन्दगी भर साथ देते है दोस्त”

आपको बता दें हर वर्ष 30 जुलाई को ‘ International friendship day ‘ मनाया जाएगा। बच्चों की जिंदगी में दोस्ती का बहुत महत्व होता है दोस्त भले कम या ज्यादा हो , लेकिन उनके साथ वक्त बिताना सभी को पसंद होता है. मित्रता (Friendship) एक ऐसा रिश्ता है जिसे हम अपनी पसंद के मुताबिक बनाते हैं और दोस्ती वक्त के साथ गहरी और बेहतर होती जाती है. लेकिन कैसे दोस्त बनाए और कैसे अच्छे दोस्त बने आज हम इस लेख के जरिए आपको ऐसे कुछ तरीकों के बारे में बताएंगे, जिससे आपको अपने अच्छा दोस्त बनने में मदद मिलेगी ।

कैसा होता है गुड फ्रेंड

आप अपने बच्चे को सबसे पहले समझाए कि एक अच्छा दोस्त कैसा होता है। दोस्त का जन्मदिन या जरूरी चीजें याद रखे, ईमानदार रहे, एक-दूसरे की सहायता करे, मुसीबत के समय काम आए, समय बिताए और मस्ती करे।

दोस्ती की किताबें पढ़ाएं
बच्चों के बीच फ्रेंडशिप को लेकर कई अच्छी अच्छी किताबें लिखी गई हैं। हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में ही आपको इस प्रकार की किताबें मार्केट मे आसानी से मिल जाएंगी। दोस्ती पर लिखी गई किताबों को पढ़ने के बाद बच्चे को समझ आएगा कि दोस्ती मदद करने, विचारशील, सहायक, उदार और अच्छा श्रोता बनने का काम है।

Recent Hindi News Today Live | Breaking Hindi Samachar Latest Samachar
खुद भी बनें अच्छे दोस्त
अपने बच्चे के सामने एक अच्छेे फ्रेंड बनने की छवि दिखाए। अपने दोस्तों से सक्रमात्मक तरीके से बात करें। उनके लिए वक्त निकालें और उनकी सहायता करें। सोचें कि आपके मुताबिक एक अच्छा दोस्त कैसा होना चाहिए और अपने बच्चे के साथ भी इस पर बातचीत करें।

नए लोगों से साथ समय बिताएं
जब तक आप किसी के साथ बात नही करेंगे, किसी को जानेंगे नहीं, तब तक किसी के साथ दोस्ती नहीं कर पाएंगे। बच्चे को घर से बाहर पार्क लेकर जाएं, स्पो‍र्ट्स एक्टिविटीज करवाएं, पड़ोसियों से मिलवाएं। इन जगहों पर बच्चे को अपनी आयु के दोस्त मिलेंगे। उनके साथ खेलने और बात करने पर बच्चेे दोस्ती की तरफ आगे कदम बढ़ा सकते हैं।

इंवाइट करें
अपने बच्चेे की जन्मदिन पार्टी पर उसके दोस्तों के साथ-साथ अपने फ्रेंड्स को भी इंवाइट करे और बच्चेे के सामने एक उदाहरण पेश करें खुशी हो या गम आप अपने दोस्तों को कभी भी शामिल करना नहीं भूलते।

फन एक्टिविटीज
मस्ती वाली एक्टिविटीज करना बच्चों को बहुत पसंद होती हैं। इससे वो अपनी उम्र के बच्चों के साथ ज्यादा फन कर पाते हैं और उनसे बातें भी करते हैं। आप अपने बच्चें को भी फन एक्टिविटीज जरूर कराए । इससे उसके अंदर अच्छे दोस्त का स्किल डेवलप हो सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button