न्यूज़बड़ी खबरमनोरंजनराज्य-शहर

आज मणिपुर के लिए रवाना हुए विपक्षी दलों के 20 सांसद ,लेंगे राहत शिविरों का जायजा !

Manipu News: आज सुबह ही विपक्षी गठबंधन इंडिया के 20 सांसद मणिपुर के रवाना हो गए। 16 पार्टियों 20 सांसद आज सुबह की फ्लाइट से दिल्ली से इम्फाल के लिए रवाना हुए हैं। इसी बीच यह भी खबर आ रही है कि बीती रात मणिपुर के कई इलाकों में भीषण हिंसक झड़प हुई। इस झड़प में दो लोगों की मौत हुई है जबकि 6 लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। आधा दर्जन से ज्यादा घर जला दिए गए हैं। राज्य में भारी तनाव का माहौल है। पुलिस और सेना की तैनाती उन इलाकों में भी बढ़ा दी गई है जहां हिंसा ही संभावना देखी जा रही है।
इधर आज विपक्षी दलों के 20 सांसदों की एक टीम मणिपुर गई है। यह टीम दो दिनों तक मणिपुर में रहकर हालत का जायजा लेगी। राहत शिविरों में रह रहे लोगों से मुलाकात करेगी और कुकी -मैतेई लोगों से भी मुलाकात करेगी। खबर के मुताबिक राज्य सरकार ने अब तक जो भी इंतजाम किये हैं उस पर भी यह टीम अध्ययन करेगी। जानकारी के मुताबिक आज दिन भर टीम के लोग पीड़ित लोगों से मिलेंगे। खबर के मुताबिक कल टीम के लोग राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और राज्य की वस्तुस्थिति की जानकारी उन्हें देंगे।

Hindi ki Tazza Khabar | Top Hindi Samachar Live
इस बीच टीम के रवाना होने से पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने पत्रकारों को कहा है कि हम वहां राजनीतिक मुद्दों को उठाने नहीं जा रहे हैं। हम पीड़ितों के दर्द को बाँटने जा रहे हैं और इसके साथ ही शांति के लिए जो भी प्रयास संभव है उसे करने जा रहे हैं। हम सरकार से भी अपील कर रहे हैं कि वह मणिपुर की स्थिति को ठीक करें और संवेदनशीलता से इस समस्या को ख़त्म करें। अभी तक सरकार ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है। उधर टीम में शामिल डीएमके सांसद कनिमोझी ने कहा है कि हम पीड़ितों से मिलकर उनके दुःख को बाँटने जा रहे हैं। हम उनके दुःख में उनके साथ खड़े हैं। मणिपुर के लोगों के दर्द को समझने की अभी जिम्मेदारी पीएम मोदी की है लेकिन वे मणिपुर नहीं गए हैं। वे अलग-अलग राज्यों में चुनाव प्रचार कर रहे हैं। राजद नेता मनोज झा ने कहा है कि हम मणिपुर के लोगों को सुनने जा रहे हैं। हम उनकी स्थिति को समझने जा रहे हैं और राहत शिविरों में रह रहे लोगों की हलात को देखने जा रहे हैं। हम उनलोगों से बात करेंगे और शांति के लिए जो भी संभव है उसे करेंगे।
आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील गुप्ता ने कहा है कि सरकार यहाँ चर्चा करने को तैयार नहीं है और पीएम मोदी संसद में आ नहीं रहे हैं। इसलिए हमने जमीनी हालत का जायजा लेने जा रहे हैं।

Lates Hindi Samachar Today Live | News Watch India
इधर संसद की कार्यवाही फिर से सोमवार से शुरू होगी। विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव दिया है जिसे स्वीकार भी किया गया है। माना जा रहा है कि कुछ दिनों के भीतर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी और प्रधानमंत्री मोदी इस पर अपनी बात रखेंगे। वे मणिपुर पर भी चर्चा करेंगे और देश के भीतर महिलाओं के साथ अन्य राज्यों में भी हो रहे हिंसक घटनाओं पर भी अपनी बात रख सकते हैं।
मणिपुर को लेकर संसद ठप है पक्ष और विपक्ष की इस लाडसाही में कोई भी काम नहीं हो रहे हैं। जनता के पैसे बेकार जा रहे हैं। कह सकते हैं कि सामने चुनाव होने की वजह से दोनों पक्ष सिर्फ राजनीति कर रहे हैं और इस खेल में मणिपुर जल रहा है। जरुरत है अब मणिपुर को बचाने की। मणिपुर नहीं बचा तो पूर्वोत्तर के कई राज्य इस हिंसा में झुलस सकते हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button