Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel Versus Iran war update today: इजराइल-ईरान युद्ध में भारत की एंट्री, जयशंकर ने कही बड़ी बात

India's entry in Israel-Iran war, Jaishankar said a big thing

Israel Versus Iran war update today: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एस जयशंकर ने कहा, ‘अभी इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल कार्टज से बात हुई। मैंने कल की घटनाओं पर अपनी चिंता व्यक्त की। व्यापक क्षेत्रीय स्थिति पर चर्चा हुई।’

Also Read : Latest Trending News | News Watch India

विदेश मंत्री एस. जयशंकर (s. Jaishankar) ने रविवार को अपने इजरायली समकक्ष इजरायल काट्ज़ और अपने ईरानी समकक्ष हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से फोन पर बात की। ईरान ने 1 अप्रैल को दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजरायली बमबारी में दो जनरलों सहित 7 ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड सैनिकों की मौत का बदला लेने के लिए शनिवार देर रात इजरायल (Israel) की ओर सैकड़ों ड्रोन और मिसाइलें दागीं।

Also Read : Latest Trending News | News Watch India

जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) ‘एक्स’ पर कहा, “मैंने अभी-अभी इजरायल (Israel) के विदेश मंत्री इजरायल कैट्ज से बात की है। मैंने कल की घटनाओं पर चिंता जताई है। हमने व्यापक क्षेत्रीय मुद्दे पर बात की। उन्होंने संपर्क में रहने पर सहमति जताई है।”

भारत (india) ने इस घटनाक्रम पर चिंता व्यक्त की और शत्रुता को तत्काल कम करने का आह्वान किया। भारत ने कहा कि क्षेत्र में उसके दूतावास भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम इजरायल और ईरान के बीच बढ़ते विरोध को लेकर बहुत चिंतित हैं। इससे क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा है।” मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “हम तनाव को तत्काल कम करने, संयम बरतने, हिंसा से दूर रहने और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आग्रह करते हैं।” विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है। मंत्रालय ने कहा, “क्षेत्र में हमारे दूतावास भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं।” यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे।”

शनिवार को ईरानी सेना ने होर्मुज जलडमरूमध्य के पास एक इजरायली मालवाहक जहाज को पकड़ लिया। इस जहाज पर 17 भारतीय चालक दल के सदस्य सवार थे। भारत ने पुर्तगाली ध्वज वाले जहाज ‘एमएससी एरीज़’ पर सवार भारतीयों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ईरान से संपर्क किया है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने रविवार को अपने ईरानी सहयोगी हुसैन अमीर अब्दुल्लायन से मुलाकात की और पुर्तगाली ध्वज वाले मालवाहक जहाज पर हिरासत में लिए गए 17 भारतीय नागरिकों की रिहाई का अनुरोध किया। फोन पर बातचीत के दौरान जयशंकर ने तनाव को बढ़ने से रोकने, संयम बरतने और ईरान-इजराइल दुश्मनी के संदर्भ में कूटनीतिक रास्ते पर लौटने की वकालत की।

जयशंकर ने ‘एक्स’ पर कहा, “मैंने आज शाम ईरानी विदेश मंत्री से बात की। एमएससी एरीज़ के 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों की रिहाई का मुद्दा उठाया।” उन्होंने आगे कहा, “हमने क्षेत्र की मौजूदा स्थिति के बारे में बात की। तनाव को बढ़ने से रोकने, संयम बरतने और कूटनीतिक रास्ते पर लौटने की आवश्यकता पर जोर दिया गया। हम संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए।

ईरानी हमले के बाद, इज़रायली सेना और उसके सहयोगियों ने दावा किया कि उन्होंने ईरान के 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइलों को मार गिराया है।

इजराइल या ईरान मत जाओ

मीडिया सूत्रों के अनुसार, जयशंकर ने पहले भी स्थिति को तेजी से कम करने पर चर्चा की थी। उन्होंने इसे ‘काफी चिंता का विषय’ भी बताया। जयशंकर का यह जवाब ईरान के पहले सैन्य हमले के बाद आया। उन्होंने कहा, “यह चिंता का विषय है क्योंकि यह ऐसी स्थिति के बढ़ने को दर्शाता है।” यह ऐसी चीज है जो हम सभी के लिए चिंता का विषय है।

उन्होंने कहा, ‘हम पिछले कुछ समय से इस बात को लेकर भी चिंतित हैं कि 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद अन्य स्थानों पर भी स्थिति बढ़ रही है, जो काफी चिंता का विषय है।’ उन्होंने कहा कि भारत स्थिति पर नजर रख रहा है और नागरिकों से सतर्क रहने को कहा है।

उन्होंने कहा, ‘उस समय, हमने लोगों से इजरायल या ईरान की यात्रा न करने का आग्रह किया है। हमने उन लोगों को चेतावनी दी है जो पहले से ही वहां हैं और अत्यधिक सावधानी से आगे बढ़ें। यह वर्तमान में एक विवेकपूर्ण कदम है। हम आगे क्या होता है, इस पर नज़र रख रहे हैं और कोई भी आवश्यक कदम उठाएंगे या सलाह जारी करेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button