बड़ी खबर

Iran-Israel tensions updates Live: ईरान-इजरायल में ‘नाक’ की लड़ाई, दुनिया में मची तबाही!

The ongoing conflict between Iran and Israel is once again causing great devastation. Because both the countries are powerful.

Iran-Israel tensions updates Live: दुनिया में इस समय हड़कंप मचा हुआ है। हर ओर तबाही ही तबाही देखने को मिल रही है। ईरान और इजरायल के बीच जारी महासंग्राम से एक बार फिर से महातबाही देखने को मिल रही है। क्योंकि दोनों ही देश शक्तिशाली हैं। ऐसे में दोनों का आमने सामने आना….कहीं ना कहीं मुश्किलें खड़ी कर सकता है। मिडिल ईस्ट के बिगड़ते हालात दुनिया की टेंशन बढ़ा रहे हैं। ईरान पर इजरायल की स्ट्राइक ने महायुद्ध का खतरा बढ़ा दिया है। शुक्रवार की सुबह इजरायल ने जिस तरह ईरान पर हमला किया उसके बाद ईरानी पलटवलार का आशंका बढ़ गई है। ईरान ने इसके संकेत भी दिए हैं।


ईरान के प्रभारी गार्ड कमांडर अहमद हगतलाब कहते हैं कि इस्लामिक गणराज्य (ईरान) और सशस्त्र बलों के लिए ये संभव है कि अगर हमारे परमाणु केंद्रों और परमाणु सुविधाओं के खिलाफ इजरायल से कोई खतरा या कार्रवाई होगी, तो एडवांस मिसाइलों से जवाबी कार्रवाई की जाएगी। इजरायल ने बीते रविवार को ईरान की ओर से किए गए अटैक का जवाब दिया मगर अब वार पलटवार तेज होने के आसार हैं। यानी मध्य पूर्व में युद्ध का नया मोर्चा खुलेगा। मौजूदा संकट के बीच अमेरिका फिलहाल कुछ भी कहने और करने से बचना ही बेहतर समझ रहा है।
वहीं कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि मुझे पता है कि मध्य पूर्व से आने वाली रिपोर्टों में यहां बहुत रुचि है, और हम इसे समझते हैं। मैं अभी कहने जा रहा हूं, हालांकि मुझे पता है कि आप सभी मुझसे इसके बारे में निश्चित रूप से पूछेंगे लेकिन इस वक्त की रिपोर्टों पर हमारी कोई प्रतिक्रिया नहीं है। ईरान और इजरायल के बीच ताजा विवाद इस महीने की शुरुआत में शुरू हुआ। जब ईजरायल ने दमिस्क में अटैक किया और ईरान के कुछ बड़े अफसर मारे गए। अब हालात युद्ध जैसे बन गए हैं। वहीं G7 ने ईरान को नए प्रतिबंधों की चेतावनी दी है।


इटली के विदेश मंत्री एंटोनियो ताजानी ने कहा कि हम ईरान से हमास के साथ अपने रिश्ते ख़त्म करने और हिज़्बुल्लाह का समर्थन न करने का आह्वान करते हैं। जो कुछ हुआ है उसके जवाब में हम प्रतिबंधों और दूसरे उपायों की संभावना से इनकार नहीं करते हैं, लेकिन अस्थिर करने वाली कार्रवाइयों से क्या हो सकता है, इसकी भी संभावना से इनकार नहीं करते हैं।इजरायल ने ईरान पर स्ट्राक के जरिए अपनी तैयारी पुख्ता बताने की कोशिश की है। जिसके विरोध में ईरान की राजधानी तेहरान में लोगों ने प्रदर्शन किया और इजरायल के खिलाफ नारेबाजी की।विरोध प्रदर्शन के इस सिलसिले के साथ युद्ध का गहराता संकट दुनिया के लिए बड़ी चुनौती है। अगर ईरान और इजरायल में युद्ध हुआ तो सिर्फ मडिल ईस्ट ही नहीं पूरी दुनिया प्रभावित होगी। सबसे ज्यादा असर कच्चे तेल की सप्लाई पर पड़ेगा। जिससे उर्जा संकट गहराएगा और आर्थिक हालात भी कमजोर होंगे।युद्ध किसी समस्या का समाधान तो नहीं है उसके बाद भी ईरान और इजरायल के बीच का टकराव मुसीबत बढ़ाने वाला है। सवाल है कि क्या वक्त रहते इसका समाधान निकल पाएगा या हालात बिगड़ते चले जाएंगे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button