न्यूज़

कोझिकोड के पैरागॉन रेस्तरां दुनिया के दिग्गज रेस्तरां में 11वें स्थान पर

Paragon Restaurant in kerala: कोझिकोड शहर के मध्य में स्थित पैरागॉन रेस्तरां को क्रोएशिया स्थित ऑनलाइन फूड गाइड टेस्ट एटलस द्वारा दुनिया के सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां में से एक चुना गया है। वास्तव में, यह रेस्तरां दुनिया के 150 सबसे प्रसिद्ध रेस्तरां में 11वें स्थान पर है, जबकि बिरयानी को इसके प्रतिष्ठित व्यंजन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

शुक्रवार को प्रकाशित सूची में दुनिया के विभिन्न हिस्सों के रेस्तरां शामिल हैं जो समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं और दिखावटीपन के बजाय पारंपरिक और उच्च गुणवत्ता वाले व्यंजनों को पसंद करते हैं। सूची की प्रस्तावना में कहा गया है, “ध्यान मजबूत स्वाद वाले वास्तविक भोजन पर है, जिसमें अक्सर पीढ़ियों से चले आ रहे समय-सम्मानित व्यंजनों का उपयोग किया जाता है।”

1939 में स्थापित पैरागॉन को इस क्षेत्र के समृद्ध गैस्ट्रोनॉमिक इतिहास के प्रतीक के रूप में उद्धृत किया गया है, जो पारंपरिक मालाबार व्यंजनों में महारत हासिल करने के लिए मनाया जाता है।

ट्रैवल एटलस ने अतीत में पैरागॉन को देश के सर्वश्रेष्ठ रेस्तरां की सूची में शामिल करके सम्मानित किया है।

अंतरराष्ट्रीय यात्रा पत्रिका कोंडे नास्ट द्वारा रेस्तरां को भारत के सर्वश्रेष्ठ 25 रेस्तरां में से एक के रूप में सूचीबद्ध किए जाने के बाद हालिया मान्यता एक बोनस के रूप में आई है। दुनिया में 11वें स्थान पर होने के अलावा, पैरागॉन भारत के उन केवल 5 रेस्तरां में भी पहले स्थान पर है जिन्हें सूची में शामिल किया गया है।

संयोग से, पैरागॉन ग्रुप के प्रबंध निदेशक सुमेश गोविंद इस सूची से अनभिज्ञ थे, जब तक शनिवार सुबह किसी ने उन्हें इसकी ओर इशारा किया। उन्होंने दुबई से द हिंदू को बताया, “हमें नहीं पता था कि हमारे नाम पर भी विचार किया जा रहा है।” टेस्ट एटलस मुख्य रूप से अंतरराष्ट्रीय खाद्य ब्लॉगों की समीक्षाओं के आधार पर रेस्तरां को शॉर्टलिस्ट करता है।

हालाँकि, श्री गोविंद को लगता है कि उन्हें पहचानों से दूर नहीं जाना चाहिए। “वे जितने प्रेरणादायक हैं, हम लोगों की मान्यता के लिए प्रयास करते हैं। हमने आज तक जो कमाया है उसे बरकरार रखना आसान नहीं है,”

उन्होंने कहा। 1939 में शुरू हुए पैरागॉन ने केरल और भारत के बाहर भी अपने पंख फैलाए हैं।

उन्होंने कहा हमारे पास दुबई में रेस्तरां हैं और हम जल्द ही बेंगलुरु में भी एक रेस्तरां खोलेंगे। केरल में, हमारे पास कोझिकोड के अलावा कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में भी आउटलेट हैं,” सुमेश ने आगे कहा पैरागॉन ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पुरस्कार जीते हैं, जिनमें प्लायमाउथ पत्रिका द्वारा स्थापित पुरस्कार भी शामिल है। इसे 2 बार दुबई के सर्वश्रेष्ठ बजट होटलों में से एक चुना गया था। मुझे अपने परिवार के साथ समय बिताने का मुश्किल से ही समय मिलता है क्योंकि रेस्तरां को पूरे समय ध्यान देने की जरूरत है।” सलकारा रेस्तरां, ब्राउन टाउन बेकरी और पैरागॉन कैटरर्स फर्म की सहयोगी संस्थाएं हैं।

वियना में फिग्ल्मुलर, न्यूयॉर्क शहर में काट्ज़ डेलिकटेसन ऐसे रेस्तरां हैं जो टेस्ट एटलस सूची में पहले और दूसरे स्थान पर आते हैं। 4 ब्रांडों, पैरागॉन, सालकारा, एम-ग्रिल और ब्राउन टाउन के बीच, ग्रुप की केरल, बेंगलुरु और दुबई में 25 से अधिक शाखाएँ हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button