ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

“कहावत” रत्ती भर की तमीज नहीं है? क्या आपको पता है ये रत्ती शब्द कहां से आया है.

Latest News: Meaning of Ratti Bhar Bhi Tameez Nahe in Hindi! अक्सर आपने ये कहते हुए सुना होगा’ रत्ती भर की तमीज नहीं है?. यह कहावत बोलते समय किसी ने सोचा है की रत्ती का मतलब क्या होता है. चलिए आज हम इसी पर चर्चा करते है हालांकि, कुछ लोग रत्ती के बारे में जीनते है कि किसी भी पूरे हिस्से का सबसे छोटे वाले भाग को रत्ती कहते है लेकिन क्या आपको पता है रत्ती शब्द आया कहां से और इसका यूज क्यो किया जाता है.


हाल ही में सोशल मीडिया(social media) पर एक फोटो जमकर वायरल हो रही है, जिसमें ट्विटर पर एक यूजर @SushmaDwive_59 नाम की एक महिला ने फोटो को साझा करते हुए पूछा “मित्रों, कोई मुझे बता सकता है आखिर इसका नाम क्या है और english में क्या नाम हैं? इसे नाम english में Rosary Pea (माला मटर)हैं, जबकि इसका scientific नाम Abrus precatorius (रत्ती/घुमची)है. ये वजन में इतना हल्का होता है कि इसे सोने-चांदी को तौलने में उपयोग किया जाता है . इस वजन का भी कहावत में उपयोग किया जाता है. कमेंट बॉक्स(commemt box) में ज्यादातर लोगों ने सही जवाब दिया और इस मुहावरे को बचपन में उपयोग करते आ रहे हैं. सोशल मीडिया (social media)पर इस तस्वीर को लोग काफी शेयर कर रहे हैं.
पोस्ट के कमेंट बॉक्स में लोग अपनी तरह तरह की प्रतिक्रिया देते नजर आ रहे है एक यूजर ने लिखा, “इसका नाम रत्ती है और सोना या चांदी तौलने के लिये माप के रूप में ये रत्ती ही उपयोग में लायी जाती थी.” एक अन्य यूजर(user) ने और अधिक जानकारी देते हुए लिखा, “रत्ती, इसकी खासियत यह है कि हर एक दाने का वजन बिल्कुल समान होता है. बीते जमाने में सोना तौला जाता था. 1 कैरेट 200 मिलीग्राम, 5 कैरेट 1 ग्राम, 1 रत्ती 121.48 मिली ग्राम, 4 रत्ती 486 मिलीग्राम और 8 रत्ती 972 मिलीग्राम.” एक और यूजर ने लिखा, “इसका नाम रत्ती है. इसकी यह विशेषता है कि इसके सारे दाने वजन(weight) में एक समान(equal) होते

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button