ट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

शराब नीति घोटाला…. कब तक बचेंगे केजरीवाल ? केजरीवाल को नीति का समन, बढ़ी AAP की टेंशन

Delhi Liquor Policy Case: दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल 10 दिवसीय विपश्यना के लिए बुधवार शाम होशियारपुर पहुंच गए है। इस मौके पर उनके साथ पंजाब के CM भगवंत मान भी मौजूद रहे। 21 दिसंबर को ED ने दिल्ली में शराब घोटाले के संबंध में पूछताछ के लिए CM केजरीवाल को पेश होने का सम्मन भेजा था, मगर वह एक दिन पहले ही Delhi छोड़कर punjab पहुंच गए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल ईडी द्वारा 21 दिसंबर को पूछताछ के लिए तलब किए जाने के बीच बुधवार यानि 20 दिसंबर को 10 दिनों के लिए विपश्यना करने के लिए होशियारपुर पहुंच गए हैं। केजरीवाल होशियारपुर से लगभग 11 किलोमीटर दूर आनंदगढ़ में धम्म धजा विपश्यना केंद्र पहुंचे। जबकि प्रवर्तन निदेशालय ने आबकारी नीति से संबंधित धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए ED ने नया समन जारी किया था।


केजरीवाल (Kajriwal) बुधवार को पूर्व निर्धारित ध्यान पाठ्यक्रम के लिए लगभग 2 बजे रवाना हो गए। यह पहली बार है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक केजरीवाल पंजाब में विपश्यना करेंगे। नियमित रूप से विपश्यना करने वाले केजरीवाल पहले जयपुर (jaipur), नागपुर, बेंगलुरु में विपश्यना का अभ्यास कर चुके हैं। इस विपश्यना अभ्यास के दौरान CM केजरीवाल किसी भी सरकारी दायित्व से दूर रहेंगे तथा वह केंद्र के नियमों का पालन करेंगे जिनमें mobile , Internet, television और अखबारों से दूर रहना भी शामिल है।


AAP ने मंगलवार यानि 19 दिसंबर को ED के समन के वक्त पर यह कहते हुए प्रश्न उठाया था कि पार्टी के वकील नोटिस का अध्ययन कर रहे हैं और ‘कानून सम्मत’ कदम उठाए जाएंगे। उसने कहा था कि केजरीवाल का विपश्यना पूर्व निर्धारित है और इसके बारे में सभी को पता है। इससे पहले kajriwal को 2 नवंबर को ED ने तलब किया था मगर वह नोटिस को गैर कानूनी और राजनीति से प्रेरित बताकर ED के सामने पूछताछ के लिए नहीं पेश हुए थे।

ED का दूसरा समन

दिल्ली में हुए कथित शराब घोटाला मामले में CM अरविंद केजरीवाल को ED ने एक बार फिर समन जारी कर दिया है। यह दूसरी बार है जब ED ने पेश होने के लिए दूसरी बार समन जारी किया है। ED ने समन में 21 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा है। इससे पहले बीते 2 नवंबर को ED ने शराब घोटाला मामले में समन जारी कर बुलाया था। मगर विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम में व्यस्त होने की वजह से पेश नहीं हुए थे।

ED की चार्जशीट में है केजरीवाल का नाम

दिल्ली शराब घोटाला मामले में 2 केंद्रीय जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं। इसी मामले में अप्रैल महीने में CBI ने CM केजरीवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था। 16 अप्रैल के बाद ED ने उन्हें 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वह नहीं गए। केजरीवाल (55) को धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के तहत समन जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में मामले के जांच अधिकारी के सामने पेश होने के बाद एजेंसी CM का बयान दर्ज करेगी। ED ने मामले में दाखिल अपने आरोपपत्रों में कई बार केजरीवाल के नाम का उल्लेख कर चुकी है। CBI ने 16 अप्रैल को CM अरविंद केजरीवाल से तकरीबन 9 घंटे तक पूछताछ की थी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button