Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Lok Sabha Election Latest Update: चुनावी खेल में आठ मुद्दों पर हो सकती है गहमागहमी!

Lok Sabha Election Latest Update:  लोकसभा चुनाव (Loksabha election) की तारीखों का ऐलान होते ही एनडीए और इंडिया के बीच अब गहमागहमी शुरू हो गई है। एक तरफ पीएम मोदी की गारंटी है, तो दूसरी तरफ राहुल की गारंटी। इस गारंटी के खेल में जनता किस गारंटी को असली गारंटी मानती है यह देखने की बात होगी। फिलहाल तो यही लगता है कि गारंटी के इस युद्ध में जनता दोनों गठबंधन को आंक रही है और आगे की राजनीति को तौल भी रही है।

बीजेपी के पास मोदी जैसा चेहरा है। एक ऐसा चेहरा जिनका इकबाल अभी भी कायम है और देश की अधिकतर जनता उनमे यकीन भी कर रही है। इसके साथ ही मोदी द्वारा लाई गई कई योजनाओं से जनता को लाभ भी मिल रहा है। वहीं राहुल गाँधी विपक्ष की राजनीति को पूरी ताकत से हवा दे रहे हैं।

कांग्रेस की हालत ये है कि अगर इस बार वह चूक गई तो पार्टी के सामने कई तरह की समस्या खड़ी हो सकती है। इसके साथ ही कई और विपक्षी दलों की के लिए भी समस्या है। चुकी इंडिया गठबंधन को लीड कांग्रेस कर रही है, लेकिन कई राज्यों में क्षेत्रीय दल काफी मजबूत है। ऐसे में अगर क्षेत्रीय दलों के साथ कांग्रेस का तालमेल बेहतर होता है तो निश्चित तौर पर इसका लाभ इंडिया को मिल सकता है।

अब जब चुनावी खेल शुरू हो गया है। गारंटी की तरफ सब की निगाह भी जा रही है। बीजेपी किसी भी सूरत में अपनी हैट्रिक लगाने की तैयारी में है। बीजेपी ने मोदी की गारंटी को अपने अभियान का मुख्य मुद्दा बना लिया है। मोदी के वेबसाईट पर मोदी की गारंटी की विस्तृत जानकारी दी गई है इस गारंटी में युवाओं के विकास ,महिला शसक्तीकरण ,किसान कल्याण और कमजोर वर्गों के लिए कई गारंटी की बात की गई है।

उधर कांग्रेस की भी अपनी गारंटी है। एनडीए को टक्कर देने के लिए कांग्रेस ने भी कई गारंटी की बात की है। कांग्रेस की गारंटी कुछ ज्यादा ही चर्चित है। कांग्रेस को कर्नाटक ,हिमाचल और तेलंगाना में इन गारंटियों का लाभ भी मिला है। अब इसी बड़ी गारंटी के सहारे कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भी उतर रही है। लोकसभ चुनाव के लिए पार्टी ने पांच गारंटी की बात की है। इन पांच गारंटियों में समाज के सभी वर्गों के हित की बात कही गई है।

उधर बीजेपी राममंदिर, सीएए, धारा 370 और सामान नागरिक संहिता की भी बात कर रही है। उम्मीद भी की जा रही है कि बीजेपी को इसका लाभ मिल सकता है। देश के भीतर एक वर्ग ऐसा खड़ा हो गया है जो मोदी की गारंटी के लिए कुछ भी करने को तैयार है। बीजेपी कहती फिर रही है कि अमर्तकाल में मोदी ने देश के लिए बहुत कुछ किया है। उधर कांग्रेस बीजेपी पर कई मुद्दों को लेकर काफी हमलावर भी है। इस हमले में सबसे बड़ी बात बेरोजगारी कि की जा रही है। संविधान और लोकतंत्र को बचाने की बात हो रही है। आर्थिक असमानता की बात की जा रही है।

जाहिर इस चुनाव में मंदि का मुद्दा भी सामने आने वाला है तो बेरोजगारी और महंगाई का मुद्दा भी उठने वाला है। आर्थिक असमानता की बात भी होनी है तो लोकतंत्र से लेकर संविधान को बचाने के लिए लोगों को एक साथ खड़े होने की बात भी की जाएगी। जनता अभी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है। लेकिन जिस तैयारी के साथ बीजेपी आगे बढ़ रही है उससे साफ़ लगता है कि इस बार की लड़ाई काफी रोचक होगी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button