ट्रेंडिंग

Man Ki Baat: समाज की शक्ति ही देश की शक्ति, देश का हर युवा खुद में चैम्पियनः मोदी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में एकता दिवस के आयोजन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में 15 लाख से अधिक लोगों ने शिकरत की। उन्होंने ई-संजीवनी एप के बारे में भी बात की। इसके माध्यम में घर बैठे हम दूर बैठे चिकित्सक से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माधयम से सलाह ले सकते हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में यह एक क्रांतिकारी कदम होगा। मोदी का कहना है कि डिजिटल इंडिया का विश्व भर में डंका बज चुका है।

नई दिल्ली। रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम ‘मन की बात’ (Man Ki Baat) का 98वां एपीसोड प्रसारित किया गया। इस एपीसोड में उन्होंने देश की जनता से अपने मन के उदगार व्यक्त किये। मोदी ने कहा कि समाज की शक्ति ही देश की शक्ति है, जबकि देश का हर युवा खुद में चैम्पियन है। उन्होंने कहा कि एकता दिवस आयोजन में कई नई परंपरा देखने के मिलीं हैं।


प्रधानमंत्री ने कहा कि बंगाल के हुगली जनपद में आयोजित त्रिवेणी कुंभो महोत्सव के बारे में बताया। उनका कहना था कि 700 साल बाद हुगली में फिर से इस महोत्सव के माध्यम से वहां लुप्त हो चुकी संस्कृतियों को पुनर्जीवित करना काफी सुखद है।
संगागम में कई नई परम्पराएं देखने को मिलीं। उन्होंने कहा कि विदेशों में भारतीय खिलौनों की मांग बढी है।

भारतीय खेलों का विश्व में दबदबा बढता जा रहा है। उन्होंने भारत के परम्परागत खेलों को बढावा देने की जरुरत बतायी। मोदी ने स्टोरी टेलिंग का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में कहानी सुनाने का चलन बहुत पुराना है। बीच में इसका चलन कम हो गया था, लेकिन अब फिर से लोगों को कहानी सुनना पसंद है।

यह भी पढेंःDemonstration of Advocates:अधिवक्ताओं ने तहसील गेट पर MP-MLA के पोस्टर संग टांगा घण्ट

पीएम नरेन्द्र मोदी ने मन की बात में एकता दिवस के आयोजन का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में 15 लाख से अधिक लोगों ने शिकरत की। उन्होंने ई-संजीवनी एप के बारे में भी बात की। इसके माध्यम में घर बैठे हम दूर बैठे चिकित्सक से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माधयम से सलाह ले सकते हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में यह एक क्रांतिकारी कदम होगा।
मोदी का कहना है कि डिजिटल इंडिया का विश्व भर में डंका बज चुका है।

उन्होंने अमेरिका में रहने वाली कंचन बनर्जी का जिक्र करते हुए कहा कि वे विदेश में रहकर भारतीय विरासत को संजोये हुए हैं, इससे उनको अपार खुशी है। उन्होंने कहा कि कई ऐसी भारतीय परंपराएं हैं, जिन्हें फिर से जीवित किये जाने की आवश्यकता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button