न्यूज़मध्य प्रदेशराजनीति

MP Election Results: नरेंद्र मोदी या शिवराज सिंह चौहान? MP में BJP की जीत के X फैक्टर कौन?

Madhya Pradesh Election Results 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बंपर जीत दर्ज की। सूबे की 230 विधानसभा सीटों में बीजेपी को 163 सीटें आई हैं, वहीं कांग्रेस को 66 पर ही संतोष करना पड़ा। आइये जानते हैं बीजेपी की इस शानदार जीत में एक्स फैक्टर कौन रहा।

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीजेपी की बंपर जीत किसकी है? क्या यह जीत शिवराज सिंह चौहान की है या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (primeminister narandra modi) की? चुनाव की तारीख का ऐलान होने से पहले तक यहां कांग्रेस की बढ़त मानी जा रही थी। जैसे-जैसे चुनाव प्रचार आगे बढ़ता गया वैसे-वैसे शिवराज सिंह (shivraj singh) ने चुनावी पिच पर अपने पैर मजबूती से जमाने शुरू कर दिए

Also Read: Latest Hindi News Political News । Assembly Election news In Hindi

शिवराज का प्रचार

शिवराज सिंह ने प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ी और सुबह पांच बजे से लेकर रात 12 बजे तक हर वक्त प्रचार में जुटे रहे। शिवराज सरकार की लाडली बहना योजना ने उनके पक्ष में माहौल बदला। लगभग हर घर में महिलाओं को लाडली बहना योजना के तहत किस्त मिली है। शिवराज सिंह ने इसका खूब प्रचार भी किया।
इसमें कोई दो राय नहीं है कि चुनावी नतीजों ने यह दिखा दिया कि शिवराज मध्य प्रदेश के ‘लाडले मामा’ हैं। महिलाओं के बीच उनकी अच्छी खासी अपील है। साथ ही मध्य प्रदेश के लोगों से उनका इमोशनल कनेक्ट है।

Also Read: Latest Hindi News Political News । Rajasthan Assembly Election Results Live In Hindi

केंद्र ने संभाला था मोर्चा

मगर, यह चुनाव BJP ने शिवराज सिंह चौहान के नाम पर नहीं लड़ा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर पूरा चुनाव लड़ा गया। BJP का नारा था- मोदी के दिल में एमपी, एमपी के दिल में मोदी। मोदी की तरफ से लिखा पत्र घर-घर पहुंचाया गया, जिसमें उन्होंने लोगों से अपील की थी कि वे उनके नाम पर BJP को वोट दें।

चुनाव की पूरी कमान भी सेंट्रल लीडरशिप ने संभाली थी। हर विधानसभा में सेंट्रल टीम के एक सदस्य को जिम्मेदारी दी गई थी जो पूरा चुनावी अभियान संभाल रहे थे।

चुनाव की तिथि की घोषणा होने से पहले ही भाजपा ने उम्मीदवार भी तय कर दिए थे ताकि कमजोर सीटों पर स्थिति मजबूत की जा सके। BJP ने कई सांसदों को भी उम्मीदवार बनाया

BJP की इस जीत में शिवराज की अहम भूमिका से कोई इनकार नहीं कर सकता। मगर, इस बंपर जीत के पीछे मोदी का जादू अहम फैक्टर है, जिसे बीजेपी की सेंट्रल लीडरशिप ( central leadership) ने बेहतर मैनेजमेंट (management) के जरिए खूब भुनाया भी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button