ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

New Year 2023: भारत की इन जगहों को कर लें नए साल के लिए बुक, है ज़रा हटकर, आएगा भरपूर मज़ा

वैसे तो पर्यटक ज़्यादातर (New Year 2022) शिमला, मनाली, गोवा और जयपुर जैसे जगहों के बारे में ही सोचती हैं लेकिन यहां पर आप कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानेगें जो खूबसूरत के साथ बजट फ्रेंडली भी है।

नई दिल्ली: 2022 भी अब ख़त्म करने के कागार पर आ गया है। देखते ही देखते साल का आखिरी महीना (New Year 2023) भी ख़त्म होने को आ गया है और कुछ दिनों में नया साल शुरु हो जाएगा। ऐसे में बहुत से लोग नए साल पर जाने के लिए भारत के बेहतरीन और खूबसूरत जगहों की तलाश में होगें। वैसे तो पर्यटक ज़्यादातर (New Year 2023) शिमला, मनाली, गोवा और जयपुर जैसे जगहों के बारे में ही सोचती हैं लेकिन यहां पर आप कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानेगें जो खूबसूरत के साथ बजट फ्रेंडली भी है।

नए साल पर जाने के लिए ख़ूबसूरत जगह

उखरुल, मणिपुर

अगर आप प्रकृति सुंदरता की तलाश में हैं तो इम्फाल मणिपुर के उखरुल को अपने नए साल (New Year 2023) के लिस्ट में जोड़ लें। ये जगह खूबसूरती के साथ-साथ दुर्लभ शिरुई लिली के लिए भी काफी फेमस है। इस जगह पर आसानी से नही पहुंचा जा सकता है लेकिन यहां अगर कोई एक बार चला गया तो उसे इस जगह की प्रकृति की पूरा दृश्य एन्जॉय करने को मिलेगा। जिन्हें सर्दी का मौसम पसंद है उनके लिए ये जगह एकदम परफेक्ट है।

असकोट, उत्तराखंड

अस्सी किले के लिए कभी फेमस ये जगह को अस्सी कोटि भी कहा जाता है, जिसके वजह से ही इसका नाम असकोट रखा गया था। उत्तराखंड में बसा ये शहर कस्तूरी मृग अभयारण्य के लिए भी काफी फेमस है। ये जगह पर्यटकों के लिए काफी परफेक्ट ख़ासतौर पर इस सर्दी के मौसम में यहां घूमने का अलग आनंद रहता है।

थेनमाला, केरल

ख़ुशनुमे मौसम के साथ केरल के तिरुवंतनमपुरम का थेनमाला शहर को अपने नए साल के लिस्ट में ज़रुर जोड़ लें। थेनमाला भारत का पहला और इकलौता इको-टूरिज़्म प्लेस है, जहां पर बोटिंग, ट्रेकिंग, नौका विहार और केंम्पिंग जैसी बहुत सी मज़ेदार चीज़े कर सकते हैं। यहां टेंट किराए पर लेकर भी आप रात में तारों को देखते हुए आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Christmas Day & New Year 2022: इस साल क्रिसमस डे और न्यू ईयर को बनाना है और भी ज्यादा खास, बच्चों के लिए प्लान करें ये सरप्राइज

येलागिरी, तमिलनाडु

बेहतरीम सौंर्दय से भरपूर इस जगह पर आपको बाग-बगीचों, ऊंचे पहाड़ों के साथ गुलाब के फूलों का बहुत बड़ा बगीचा देखने को मिल जाएगा। ये जगह शांतिप्रिय लोगों के लिए काफी अच्छा है क्योकि ये शहर से 4626 फीट की ऊचाईं पर बसा हुआ है। ये जगह उन पर्यटकों के लिए और भी खास है जिन्हें ड्राइविंग बहुत पसंद है क्योकि यहां पर 14 हेयरपिन मोड़ है जो रास्ते को और भी रोमांचक बना देती है।

जुब्बल, हिमाचल प्रदेश

अगर आप खूबसूरती के साथ एतिहास का भी आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए हिमाचल के शिमला का ये जुब्बल शहर एकदम परफेक्ट है जो पब्बल नदी के किनारे बसा हुआ है। यहां पर बहुत सारे एतिहासिक किले मौजूद हैं जो इसकी ख़ूबसूरती को और ज़्यादा बढ़ा देते हैं। ये जगह झीलों, सुंदर दृश्यों के साथ रोमांटिक लोगों के लिए बहुत अच्छी जगह है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button