ट्रेंडिंगन्यूज़

PM Modi Uttarakhand Visit: 8 साल में छठीं बार केदारनाथ के द्वार पहुंचे पीएम मोदी, 20 मिनट तक की पूजा-अर्चना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Uttarakhand Visit) आज सुबह उत्तराखंड के प्रसिद्ध केदारनाथ (Kedarnath) धाम पहुंचे, जहां उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया और साथ ही कुछ नई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. अपने दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर मोदी (PM Modi) केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन करेंगे.

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Uttarakhand Visit) आज सुबह उत्तराखंड के प्रसिद्ध केदारनाथ (Kedarnath) धाम पहुंचे, जहां उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का जायजा लिया और साथ ही कुछ नई परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया. अपने दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर मोदी (PM Modi) केदारनाथ और बदरीनाथ के दर्शन करेंगे.

प्रधानमंत्री (PM Modi) के दौरे को लेकर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. बता दें कि PM Modi का देहरादून जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर राज्यपाल जनरल गुरमीत सिंह, CM धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने स्वागत किया.

विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा

मोदी (PM Modi) के दौरे के मद्देनजर केदारनाथ मंदिर को कई क्विंटल फूलों से सजाया गया है. प्रधानमंत्री (PM Modi Uttarakhand Visit) ने केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना करने के बाद 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखी.

अपने ढाई घंटे के कार्यक्रम के दौरान वो आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन भी करने गए. केदारनाथ में मोदी (PM Modi Uttarakhand Visit) ने मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे तथा वहां जारी विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज केदारनाथ में पूजा-अर्चना की.वो क्रीम कलर की ड्रेस और हिमाचली टोपी लगाए हुए थे. प्रधानमंत्री के मंदिर तक जाने के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया था। पुरोहितों ने उनका वैदिक मत्रोच्चार के साथ केदारनाथ मंदिर परिसर में प्रधानमंत्री का स्वागत किया. उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में बैठकर ध्यान लगाया और पूजा-अर्चना की, केदारनाथ मंदिर में प्रधानमंत्री ने जो ड्रेस पहनी हुई है, वह चोल डोरा ड्रेस उन्हें हिमाचल प्रदेश के दौरे पर उपहार में मिली थी।

मंदिर से निकलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केदारनाथ मंदिर परिसर में स्थित आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि पर भी गए. वहां उन्होंने शंकराचार्य की प्रतिमा की परिक्रमा भी की. इस 12 फीट ऊंची और करीब 28 टन वजनी इस प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल किया था ।

गौरीकुंड-केदारनाथ का शिलान्यास

प्रधानमंत्री सुबह करीब पौन आठ बजे देहरादून के जौली ग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे. वहां उनका राज्यपाल गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने स्वागत किया। वहां से वो सेना के हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचें. प्रधानमंत्री की केदारनाथ-बद्रीनाथ की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इन दोनों जगहों के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. केदारनाथ और बद्रीनाथ दोनों मंदिरों को कई क्विंटल फूलों से सजाया गया है।

प्रधानमंत्री केदारनाथ में वह 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखेंगे, उनका करीब ढाई घंटे तक केदारनाथ में रहने का कार्यक्रम है । वो केदारनाथ में मोदी मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे तथा वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

ये भी पढें- सीएम धामी की घोषणाः उत्तराखंड के राज्य कर्मचारियों को मिलेगा दीपावली का बोनस

रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे

बता दें कि इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi Uttarakhand Visit) बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. दोपहर बाद वह बदरीनाथ के निकट स्थित सीमांत माणा गांव में सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और लोगों को संबोधित भी करेंगे. इसके बाद वह अराइवल प्लाजा और झीलों के सौंदर्यीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री (PM Modi Uttarakhand Visit) रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे.

केदारनाथ से पीएम बदरीनाथ पहुंच गए हैं। आर्मी हेलीपेड पर प्रधानमंत्री का एमआई 17 उतरा। सबसे पहले पीएम मोदी बदरीविशाल के दर्शनों के लिए जाएंगे। यहां भगवान बदरीनाथ के मंदिर में दर्शन करने के बाद वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र की झलक पाने को यहां लोग बेताब हैं, लेकिन प्रधानमंत्री ने भी लोगों को निराश नहीं किया। उन्होंने लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उनके साथ मौजूद हैं। 

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button