खेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

भारत में पहली बार दौड़ेगी लंदन वाली पॉड टैक्सी, जानें कहां से कहां तक मिलेगी सर्विस?

Good News For India: भारत में अब जल्द ही लंदन (London) में चलने वाली पॉड टैक्सी (pod taxi) देखने को मिलने वाली है। जिससे आपका सफर सहज और सुहाना बनेगा। दरअसल एक नए तरह का परिवहन (transportation) का आगाज होने वाला है, जिसे पॉड टैक्सी (pod taxi) कहते हैं ये टैक्सी लंदन में चलती है। तो यही पॉड टैक्सी भारत की गलियों में फर्राटें भरेंगी। जिसकी पूरी रिपोर्ट भी तैयार कर ली गई है।

खास बात ये है इसकी शुरूआत नोएडा (Noida) से की जाएगी। जिसका रूट जेवर से लेकर फिल्म सिटी (film city) तक तय किया गया है। जो कि दुनिया का सबसे लंबा रूट होगा। ये एक ऐसी पहल है जिससे भारत के लिए नए विकास का अहम हिस्सा होगा।

तो वहीं पॉड टैक्सी को लेकर तैयरियां भी दिखने लगी है। क्योकि उत्तर में यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) को भारत के पहले पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। बता दें कि पॉड टैक्सी को इंडियन पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड की को जिम्मेदारी सौपी गई है। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट को पीपीपी प्रोजेक्ट (public private partnership ) की समिति ने भी स्टडी किया है.इस समिति ने ये भी कहा कि जिन देशों में पॉड टैक्सी चल रही है वहां स्टडी की जाए। भारत सरकार की ये परियोजना सुचारू रूप से धरातल पर उतर पाए।


एक दिन में 37 हजार लोगों को मिलेगी सेवा
पॉड टैक्सी में एक साथ बड़ी संख्या में करीब 37 हजार यात्री सफर करेंगे। जिससे कि एक समय में एक साथ लोग अपने लक्ष्य तक पहुंच सकेंगे। यूपी सरकार की तरफ से यमुना अथॉरिटी को भारत के पहले पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट के लिए मंजूरी भी दे दी गई है। जिसे इंडियन पोर्ट रेल और रोपवे कॉरपोरेशन लिमिटेड की और से तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट को एक खास पीपीपी प्रोजेक्ट (public private partnership ) की विशेष ग्रुप ने गहन स्टडी की है। जानकारी के मुताबिक यह प्रोजेक्ट 2024 के लास्ट तक पूरा कर लिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट की पूरी लागत करीब 810 करोड़ रूपए आने वाली है। पॉड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी को कनेक्ट करेगा।

Read Also : Good News For India News in Hindi – News Watch India

खास डिजाइन वाली है पॉड टैक्सी
इसकी खासियत बता दें कि पॉड टैक्सी बिना ड्राइवर के ही चलेंगी। इसमें किसी भी ड्राइवर की जरूरत नही होगी। सरल भाषा में कहें तो ये एक तरह की छोटी ऑटोमेटिक कारें होती हैं। जिससे कम सयम में ही आप अपने मंजिल तक पहुंच पाएंगे। जिनके लिए खास तरह की ट्रैक भी बनाएं जाएंगे। पॉड टैक्सी को आधुनिकता का नया चेहरा माना जा रहा है। बता दें कि पॉड टैक्सी लंदन, दुबई, सिंगापुर जसे देशों में बेहद सफल साबित हुई है। बताया गया है कि अगर ये भारत भी सफल होती हैं तो आने वाले समय में ट्रैफिक सिस्टम (traffic system) में अहम स्थान होगा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button