अंदर की बातखेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana: ख़ुशख़बरी… PM किसान सम्मान निधि की राशि 6 हजार से बढ़कर 8 हजार हो सकती है

चुनावी वर्ष को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) किसानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान योजना की राशि में बढ़ोतरी कर सकती है। माना जा रहा है यह राशि अब 8000 रुपये तक की हो सकती है। अब तक किसानो को साल में इस योजना के तहत हर साल 6 हजार की मदद कर रही थी। सरकार इसके साथ ही मध्यमवर्ग के लिए टैक्स में भी छूट देने की योजना पर काम कर रही है। सरकार अगर ऐसा करती है तो आगामी चुनाव में बीजेपी को इसका लाभ मिल सकता है। पहले भी इस योजना का लाभ बीजेपी को मिलता रहा है।

गूगल से ली गई तस्वीर

चार महीने पर 2 हजार रुपये किसानो को दिए जा रहे थे

अब तक किसान निधि सम्मान योजना के तहत हर चार  महीने पर दो हजार रुपये किसानो को दिए जा रहे थे। सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक़ अब इसे चार क़िस्त में दिए जाने की बात है। यानी 8000 रुपये साल में किसानो को दिए जाने की तैयारी चल रही है। यानी हर तीन महीने पर दो हजार की सहायता। माना जा रहा है कि सरकार इस तरह की घोषणा करती है तो किसानो को सहयोग भी मिलेगा और बीजेपी को भी इसका लाभ मिल सकता है। कई किसान संगठन भी इसकी मांग करते रहे हैं साथ ही कृषि विशेषज्ञ भी किसानो की राशि बढ़ाने की मांग कर चुके हैं।

किसानों की आय बढ़ाने पर भी होगा काम !

केंद्र सरकार कई बार कह चुकी है कि किसानो की आय बढ़ायी जाएगी और आय को दोगुनी की जाएगी लेकिन अब तक ऐसा संभव नहीं हो सका। कहा जा रहा है कि कोविड महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो पाया। लेकिन अब सरकार की कोशिश है कि किसानो की आय बढ़ाई जाए। यही वजह है कि मोदी सरकार पीएम किसान सम्मान निधि की राशि में बढ़ोतरी करने की तैयार है।

किसानों की दी जी चुकी हैं 12 किस्तें

अब तक इस योजना के तहत किसानो को 12 किश्ते दी जा चुकी है। जनवरी में इसकी तीसरी किश्त आनी बाकी है। जानकारी के मुताबिक बजट के बाद नए स्तर से राशि का भुगतान किया जा सकता है। और ऐसा हुआ तो किसानो को बड़ा लाभ होगा। बता दें कि किसानो को मिलने वाली यह राशि सीधे उसके खाते में भेजी जाती है। हर साल किसानो को 6 हजार की मदद की जाती है और अब किसानो की यह सहायता राशि 6 हजार से बढ़कर 8 हजार हो जाती है तो निश्चित तौर पर देश के किसानो की हालत में सुधार होंगे। मोदी सरकार  की यह योजना किसानो की दशा सुधरने में काफी मदगार साबित हुई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button