राजनीति

राजस्थान में 200 सीटों पर लड़ेगी BSP, गहलोत की बढ़ी मुश्किलें!

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में वैसे तो मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी (Rajasthan election 2023) के बीच ही है लेकिन कई इलाकों में बसपा (BSP) की जमीन भी काफी मजबूत है। बसपा यहां चुनाव भी लड़ती रही है और जीतती भी रही है। लेकिन इस बार बसपा की राजनीति कुछ अलग तरह की है। चुनाव के बाद बसपा किसका साथ देगी यह वक्त ही बताएगा लेकिन फिलहाल बसपा बीजेपी और कांग्रेस (Rajasthan election 2023) से सामान दूरी बनाते हुए सूबे की 200 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। हालांकि बसपा ने यह भी साफ़ कर दिया है कि उसका फोकस 9 जिलों की 60 सीटों पर ही होगी लेकिन वह 200 सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करेगी।

latest news

बसपा की इस घोषणा के बाद सबसे ज्यादा परेशानी कांग्रेस की हो गई है। सीएम गहलोत अभी इस बात की तैयारी कर रहे थे अगले कुछ दिनों में सौ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी जाए ताकि चुनावी रणनीति बनाने में कोई परेशानी न हो। गहलोत ने इसकी इजाजत भी केंद्रीय कांग्रेस से मांगी है। लेकिन अब जैसे ही बसपा का ऐलान सामने आया है गहलोत की मुश्किलें बढ़ गई है।

MP Constable Recruitment 2023: कांस्टेबल के पद पर निकली बंपर भर्तियां, 62,000 तक मिलेगी सैलरी, क्लिक कर जानें पूरी डिटेल

राजस्थान में बसपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं भगवान सिंह बाबा। उन्होंने कहा है कि हमारा लक्ष्य एक ही है। लक्ष्य यह है कि किसी भी पार्टी को बहुमत का आंकड़ा नहीं मिले। ऐसे में राज्य में पावर बैलेंस बना रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान में कांग्रेस के साथ गठबंधन के बारे में अभी पार्टी (Rajasthan election 2023) आला कमान से कोई निर्देश नहीं मिला है। हम मायावती के आदेश का इन्तजार कर रहे हैं लेकिन अभी हम 200 सीटों पर चुनाव लड़ने को तैयार हैं। हमारी पार्टी इस बार सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी और माहौल को भी बदल देगी।

loksabha election 2024

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव (Vidhansabha Chunav 2023) में बसपा को 6 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। कांग्रेस ने इन विधायकों के समर्थन से पहले सरकार बनाई थी और बाद में इन सभी बसपा विधायकों को कांग्रेस में शामिल कर लिया था। ऐसे में बसपा इस बार सोंच समझ कर कदम बढ़ा रही है। बसपा अध्यक्ष भगवान् सिंह बाबा ने कहा है कि हम 9 जिलों पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। ये जिले हैं भरतपुर ,धौलपुर ,अलवर ,करौली ,दौसा चूरू ,झुंझुनू ,हनुमानगढ़ और गंगानगर। यहाँ की 60 सीटों पर हम मजबूत तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमने पहले भी यहाँ से चुनाव लड़ा था और जीत भी हासिल की थी। अब की बार भी हम यहाँ बेहतर करेंगे। अगर यहाँ की 60 सीटों पर हम कमाल कर गए तो फिर बसपा के वगैर किसी की सरकार नहीं बन सकती।

Also Read: Emergency Release Date !News Watch India
प्रदेश बसपा अध्यक्ष ने कहा कि इस बार हम गांव पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। हम इतनी सीट जरूर जीत जायेंगे कि कोई भी दल अपने दम पर सरकार नहीं बना सकती। हम चाहते हैं कि बहुमत किसी भी दल को न मिले। बसपा के बिना किसी सरकार न बने। हम गांव की ओर अभियान चला रहे हैं। हम इक्कठा कर रहे हैं और उन्हें जगा भी रहे हैं। अगर लोग जाग गए तो खेल कुछ दूसरा ही होगा।

उधर कांग्रेस की परेशानी यह है कि अगर बसपा इन इलाकों में मजबूती से लड़ती है तो कांग्रेस को काफी हानि हो सकती है। कांग्रेस की परेशानी है। राजस्थान में इस बार आप पार्टी भी चुनाव लड़ने जा रही है और ओबैसी की पार्टी भी मुस्लिम बहुल इलाकों में उम्मीदवार खड़ा कर रही है। अभी तक राजस्थान के मुसलमान कांग्रेस के पक्ष में वोट डालते रहे हैं। ऐसे में अगर ओवैसी की पार्टी चुनाव लड़ती है तो निश्चित तौर पर कांग्रेस को एक दर्जन सीटों पर नुकसान उठाना पड़ सकता है। कांग्रेस हालिया बसपा के तेवर से काफी परेशान है। ऐसी हालत में बीजेपी को लाभ मिलने की सम्भावना बढ़ गई है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button