खेत-खलिहानन्यूज़राज्य-शहर

अब किसानों के साथ नही चलेगी धोखाधड़ी, सरकार ने लॉन्च किया विशेष तरह का एप, आप भी कर लें डाउनलोड

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों के हित मे चलाई जा रही पीएम किसान सम्मान निधि को नई जानकारी सामने आ रही है। दरअसल किसानों के फायदें के लिए चलाई जा रही योजना में बीते  कुछ दिनों से फर्जीवाड़े की खबर फैलाई जा रही हैं। योजना के नाम पर किसानों को परेशान करने में तुले हुए हैं। पीएम किसान सम्मान निधि से झूठी जानकारी, अफवाह फैलानें जैसा गतिविधियों पर लगाम लगाने  के लिए सरकार कि तरफ से अब इसका इलाज भी ढूंढ लिया गया है। जिसके चलते सरकार ने किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किए जा रहे फर्जीवाड़े को सराकर  ने एक एप लॉन्च किया है। जिसमें किसानों का फेस वेरिफाई किया जाएग। OTP  और बिना फिंगर प्रिंट के ही फेस स्कैन करके E-KYC की पूरी प्रक्रिया को पूरी किया जाएगा।

देश के किसानो को फर्जीवाडे से बचाने के लिए केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने खाश तरीके का एक एप लॉन्च किया है। जिसका नाम पीएम किसान मोबाइल एप है ये  एप पूरी तरह से आथेंटिकेशन फीचर से लैस है इस एप में किसानों को OTP  या फिंगर प्रिंट की जरूरत नहीं पडेगी। इस एप के जरिए किसानों के फेस को कैप्चर कर महज सेकेंडो में वेरिफाई कर उसे स्कैन करेगा तभी कोई इस योजना की राशि उसे मिलेगी और उसका E-KYC  पूरा होगा।

बुजुर्गो के लिए होगी आसानी

बता दें कि पीएम किसान मोबाइल एप बुढ़े किसानों का काम आसान कर देगा।  कुछ किसानों का नंबर उनके आधार लिंक से लिंक नहीं है। और जिन लोगों की E-KYC प्रक्रिया पूरी नही है उन्हे बायोमेट्रिक का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन अब किसान खुद ही अपना E-KYC  प्रक्रिया पूरी कर सकते है। इतना ही नही एक किसान  दूसरे किसान की मदद कर सकता है। इससे  किसी भी तरह का कोई भी फर्जीवाड़ा नही होगा। किसानों का सारा डेटा सरकार के पास एकत्रित होगा।

ऐसे करे डाउनलोड

कृषि मंत्रालय ने जो मोबाइल एप लॉन्च किया है उसे आप गूगल प्ले से जाकर अपडेट कर सकते हैं। जिससे कि आप घर बैठे ही E- KYC  की पूरी प्रक्रिया पर ही कर सकते है। बाहर कहीं जाने की जरूर नही पड़ेगी। साथ ही इस एप के जरिए आप किसी भी किसान सम्मान निधि या फिर किसी कृषि संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं। इतना ही नही यदि सरकार किसी भी प्रकार कि कोई नई योजना लॉन्च करता है तो उसका अपडेट ही घर बैठे ही मिल जाएगा। बता दें कि इस एप के लॉन्चिंग के मौके कृषि मंत्री सहित कई बड़े अधाकरी मौजूद रहे। 

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button